'रामलला को तराशने में दिल और आत्मा लगा दी थी, 20 मिनट में तैयार कर दी थीं आंखें': मूर्तिकार अरुण योगीराज

Edited By Anu Malhotra,Updated: 15 Mar, 2024 04:22 PM

sculptor arun yogiraj  balak ram sculpture ram mandir in ayodhya

अयोध्या में राम मंदिर में बालक राम की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने राम लला की आदर्श मूर्ति बनाने के लिए 'तपस्या' के दौरान उनके सामने आने वाली चुनौतियों का खुलासा किया। काले पत्थर पर बनी बालक राम की मूर्ति, जिसने बड़े पैमाने पर जनता का...

नेशनल डेस्क:  अयोध्या में राम मंदिर में बालक राम की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरुण योगीराज ने राम लला की आदर्श मूर्ति बनाने के लिए 'तपस्या' के दौरान उनके सामने आने वाली चुनौतियों का खुलासा किया। काले पत्थर पर बनी बालक राम की मूर्ति, जिसने बड़े पैमाने पर जनता का ध्यान और सराहना बटोरी। अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की मूर्ति की 'प्राण स्थापना' 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में हुई।

जून 2023 में अरुण योगीराज ने बालक राम की मूर्ति बनाना शुरू किया, जिसके बाद उन्होंने अगस्त तक लगभग 70% काम पूरा कर लिया। तभी अरुण योगिराज ने कहा कि उन्होंने भगवान राम की 'परीक्षा' या परीक्षणों का सामना करना शुरू कर दिया है।

जब अरुण योगीराज को पत्थर बदलने को कहा गया
तभी अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने अरुण योगीराज को फोन किया और उन्हें दिल्ली पहुंचने के लिए कहा। अरुण योगीराज ने  खुलासा किया, "मैंने सोचा था कि मैं जो काम कर रहा हूं, उसके लिए वह मेरी सराहना करेंगे। इसके बजाय,  मिश्रा ने मुझे सूचित किया कि हम सफेद संगमरमर की उस मूर्ति के साथ आगे नहीं बढ़ सकते, जिसे मैं तराश रहा था।"

चूंकि पत्थर पर आठ परीक्षणों में से एक नकारात्मक निकला, अरुण योजिराज उनकी 'परीक्षा' के लिए तैयार थे। स्थिति की गंभीरता को समझाते हुए, मिश्रा ने अरुण योगीराज को समझाया, चूंकि रामलला की मूर्ति बनाना एक महत्वपूर्ण कार्य था, इसलिए राष्ट्र के प्रति जवाबदेही है। मिश्रा ने योगीराज से कहा, "तुम एक जवान लड़के हो, और तुम्हारे पास दो महीने हैं।"

अरुण योगीराज ने बताया, "एक मिनट भी बर्बाद किए बिना, मैं सितंबर से शुरू होने वाले एक ताजे पत्थर, एक कृष्ण शिला पर काम करने के लिए सहमत हो गया।" वह जानता था कि दांव बहुत बड़ा है क्योंकि दो अन्य मूर्तिकार भी दौड़ में थे। योगिराज ने आगे कहा, "परीक्षा तो बहुत लिया है!" (भगवान ने कई परीक्षाएँ लीं)।

थोड़ा चिंतित और परेशान योगीराज ने अपने पिछले कार्यों की तस्वीरें देखकर अपने संभावित अवसाद को अपने आत्मविश्वास में बदल लिया। योगिराज ने कहा, "'वनवास' (वन कारावास), एक परीक्षा, ने राम को अकेला नहीं छोड़ा, हम कौन हैं।" उन्होंने कहा कि भगवान राम का 'वनवास' उन परीक्षणों से कहीं अधिक बड़ी चुनौती थी, जिनसे उन्हें गुजरना पड़ा। अरुण योगीराज को अपनी जिम्मेदारी का एहसास हुआ, उन्होंने कहा, उन्होंने राम लला के साथ अपनी बातचीत जारी रखी।

जब अरुण योगीराज की आंखों में लगी चोट
बालक राम की मूर्ति बनाते समय, मैसूर स्थित मास्टर मूर्तिकार को एक और 'परीक्षा' (चुनौती) का सामना करना पड़ा। अरुण योगीराज ने कहा, "चूंकि काले पत्थरों पर काम करना एक कठिन काम है, इसलिए मैंने प्रतिमा को करीब से देखने के लिए अपना चश्मा हटा दिया। तभी एक चिप मेरी दाहिनी आंख में लगी, जिससे मुझे मामूली चोट आई।"

घर से दूर, अरुण योगीराज ने जल्द ही एक डॉक्टर को दिखाया जिसने उन्हें कुछ दिनों तक आराम करने का सुझाव दिया। "क्योंकि मेरे काम के लिए मुझे धूल के बीच रहना पड़ता है, इसलिए मैंने अपने सहायक को मेरे ठीक होने तक कुछ दिनों के लिए कार्यभार संभालने का निर्देश दिया।

'घी और शहद से चमकीं बालक राम की आंखें'
बालक राम की 'करुणा आँखों' की नक्काशी, जिसने सभी को यह कहने पर मजबूर कर दिया, 'आँखें उत्कृष्ट हैं, वे मंत्रमुग्ध कर देने वाली हैं, और वे दिव्य हैं', अरुण योगीराज द्वारा राम में "छोटी सी चोट" पाए जाने के बाद एक छोटी सी रुकावट देखी गई। पांचवीं पीढ़ी के मूर्तिकार योगीराज ने खुलासा किया कि उन्होंने अपने "पैतृक ज्ञान" के आधार पर "बालक राम की आंखों में घी और शहद लगाया"। अरुण योगीराज ने कहा, "इससे हर कोई आंखों से जुड़ गया।"

अरुण योगीराज ने खुलासा किया, "उन्होंने आंखें तराशने के लिए 20 मिनट का समय लिया। मुझे मुहूर्त से पहले विभिन्न अनुष्ठानों से गुजरना पड़ा।" अरुण योगीराज ने 20 मिनट की अवधि को भारी दबाव वाला बताया।  जैसा कि अरुणयोगिराज ने कहा, "कला हमारी आत्मा का प्रतिबिंब है", मूर्तिकार इससे अधिक सही नहीं हो सकता था, क्योंकि उसने राम लला को तराशने में अपना दिल और आत्मा लगा दी थी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!