गरीब हो तो ऐसा, 4 लोगों के मिडिल क्लास परिवार का 20 लाख रुपए है साल का खर्चा

Edited By Radhika,Updated: 16 Apr, 2024 03:50 PM

the annual expenditure of a middle class family of 4 people is rs 20 lakh

बढ़ती महंगाई से देश का हर वर्ग काफी परेशान है। महंगाई का असर सीधा लोगों की जेबों पर पड़ रहा है। इसी बीच आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र ने एक पोस्ट शेयर कर बताया कि मेट्रो शहर में उसका 4 लोगों का मिडिल क्लास परिवार रहता है।

नेशनल डेस्क: बढ़ती महंगाई से देश का हर वर्ग काफी परेशान है। महंगाई का असर सीधा लोगों की जेबों पर पड़ रहा है। इसी बीच आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र ने एक पोस्ट शेयर कर बताया कि मेट्रो शहर में उसका 4 लोगों का मिडिल क्लास परिवार रहता है, जिसका साल का खर्च 20 लाख रुपये है।

प्रितेश ककानी ने पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'भारत के एक मेट्रो शहर में चार लोगों के परिवार का खर्च हर साल 20 लाख रुपये है। कोई लग्जरी से संबंधित खर्च नहीं जोड़ा गया है।' ककानी ने पोस्ट में स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. इसमें महीने और साल का खर्च लिखा हुआ है।

PunjabKesari

इस स्क्रीनशॉट में सालाना किराया या ईएमआई 4,20,000 रुपये, एक बच्चे की स्कूल की फीस 4,00,000 रुपये, खाने का खर्च 1,20,000 रुपये, एशिया या भारत में किसी जगह की यात्रा का खर्च 1,50,000 रुपये और अन्य खर्च लिखे हुए हैं। यह पोस्ट काफी तेज़ी से वायरल हो रही है और इसे 8.3 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।

लोगों ने दी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं-

एक यूजर ने पोस्ट पर कमेंट करते हुए कहा, 'मैं कभी नहीं जानता था कि कुत्ते और कारें लोगों की आवश्यकताएं हैं। अगर आपके पास घर नहीं है तो आपको ईएमआई पर कार नहीं खरीदनी चाहिए। पर्सनल फाइनेंस 101.' एक अन्य यूजर ने लिखा, 'भारतीय मेट्रो शहरों में कार एक आवश्यकता है। कुत्ते का खर्च हर साल सिर्फ 6 हजार रुपये है। इसे नजरअंदाज करो। घर का मालिक होना एक लंबी प्रक्रिया है, इसके लिए कोई कार लेने से खुद को रोक नहीं सकता।' एक अन्य यूजर का कहना है, '10 हजार रुपये महीने के कपड़े और जूते। फिर लग्जरी क्या है। 21 वीं सदी की गरीबी की पहचान क्या है।'

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!