'द सिख्स- अवर हीरोज एंड प्राइड ऑफ इंडिया', बुक लॉन्च, पंजाब के राज्यपाल रहे मौजूद

Edited By Yaspal,Updated: 04 Apr, 2024 11:02 PM

the sikhs our heroes and pride of india book launch

जम्मू-कश्मीर से संबंधित प्रमुख सिख व्यवसायियों एस. बलदेव सिंह और एसडीएन.नीतू बाली को "द सिख्स- अवर हीरोज एंड प्राइड ऑफ इंडिया" शीर्षक से इंडिया टुडे समूह द्वारा आयोजित एक पुस्तक लॉन्च समारोह में सम्मानित किया गया

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर से संबंधित प्रमुख सिख व्यवसायियों - एस. बलदेव सिंह और एसडीएन.नीतू बाली को "द सिख्स- अवर हीरोज एंड प्राइड ऑफ इंडिया" शीर्षक से इंडिया टुडे समूह द्वारा आयोजित एक पुस्तक लॉन्च समारोह में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पंजाब के राज्यपाल माननीय बनवारी लाल पुरोहित पुरोहित मुख्य अतिथि थे, जिनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

अपने भाषण में माननीय राज्यपाल ने प्रतिष्ठित उद्यमियों उनके परिवारों को बधाई दी और उद्यमिता में उनकी विशाल भूमिका और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की। सिखों ने भारत और दुनिया भर में बड़ा प्रभाव डाला है। दूसरों की मदद करने की उनकी परंपरा, जिसे "सेवा" के नाम से जाना जाता है, सीमाओं से परे है और कई लोगों को प्रेरित करती है।

इससे पहले, इस मौके पर बोलते हुए "इंडिया टुडे" के संपादक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह पुस्तक सिख बिजनेस लीडर्स का वर्णन करती है और भारत की समृद्ध विरासत की छवि में, सिख समुदाय लचीलापन, विशिष्टता और स्थायी संस्कृति के प्रमाण के रूप में खड़ा है। अपेक्षाकृत मामूली प्रतिनिधित्व के बावजूद, जो देश की आबादी का केवल 1.7% है, सिख समुदाय का योगदान विश्व स्तर पर गूंज उठा है। "सेवा" की भावना, एक परोपकारी प्रथा जिसे छोटी उम्र से ही आत्मसात कर लिया गया है, भौगोलिक सीमाओं से परे है।

चुनौतियों के बीच, सिखों ने विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि की कहानियाँ लिखी हैं, उनके प्रयास राष्ट्र की वृद्धि और विकास में जटिल रूप से जुड़े हुए हैं। यहां यह उल्लेख करना उचित है कि एस.डी.आर. पीक्स ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष और संस्थापक बलदेव सिंह धरती के पुत्र हैं और व्यवसाय के गतिशील क्षेत्र में बलदेव सिंह रैना एक महान व्यक्ति के रूप में खड़े हैं, जो विजय, लचीलापन और सामुदायिक प्रभाव की कहानी बुनते हैं।

जम्मू-कश्मीर के लुभावने बारामूला जिले से आने वाले रैना की पीक्स ग्रुप ऑफ कंपनीज के संस्थापक बनने तक की यात्रा असाधारण से कम नहीं है। पहली पीढ़ी के व्यवसायी, रैना ने न केवल ऑटोमोबाइल से परे अपने उद्यमों में विविधता लाई है, बल्कि कृषि, आवास, विकास, विनिर्माण और निर्माण में भी एक अमिट छाप छोड़ी है, जो न केवल व्यावसायिक कौशल बल्कि समग्र विकास के प्रति गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। बलदेव सिंह रैना पीक्स ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के शीर्ष पर हैं, जो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के आर्थिक परिदृश्य को आकार देने वाला एक प्रतिष्ठित समूह है।

पीक्स ऑटो प्राइवेट लिमिटेड, पीक्स ऑटो कॉर्पोरेशन, कश्मीर वैली मोटर और जेके जीडी हाउसिंग जैसी संस्थाओं की देखरेख करने वाले दूरदर्शी नेता के रूप में, रैना ने न केवल समूह की सफलता को आगे बढ़ाया है, बल्कि क्षेत्र के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और 5000 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया है।

सुंदर जेम्स एंड ज्वेल्स की संस्थापक और सीईओ नीतू बाली उस मिट्टी की बेटी हैं, जिनके रास्ते ने परंपराओं को तोड़ दिया है। शुरुआत में कानून की पढ़ाई करते हुए, एक व्यक्तिगत क्षति के बाद उन्होंने पाया कि उनका जीवन पुनर्निर्देशित हो गया है। लॉजिस्टिक्स की दुनिया में कदम रखते हुए, उन्होंने उसी दृढ़ संकल्प के साथ अपरिचित क्षेत्र में कदम रखा, जैसा उन्होंने कानूनी अध्ययन के लिए लागू किया था। हालाँकि, नीतू की कहानी यहीं ख़त्म नहीं होती। व्यापारिक दुनिया के बीच, कला के प्रति प्रेम पनपा। उन्होंने लुप्त होती शिल्पकला को पुनर्जीवित करने और पीढ़ियों को जोड़ने वाले टिकाऊ आभूषण बनाने के मिशन पर काम शुरू किया। वह प्रकृति, कला और कलाकारों की सिम्फनी प्रदर्शित करती है - कानून से लॉजिस्टिक्स और अंत में कला तक की यात्रा।

यह मानव आत्मा की अनुकूलन और पुनर्निर्माण की क्षमता पर प्रकाश डालते हुए स्थिरता और परंपरा को संरक्षित करने के महत्व पर जोर देता है। पुस्तक का विमोचन प्रेरणा की रात थी, जिसमें मेहमानों ने नीतू के अद्वितीय पथ और उनके विशिष्ट डिजाइनों के माध्यम से उनकी सौंदर्य अभिव्यक्ति की शक्ति को स्वीकार किया।

इन बिजनेस लीडर्स के जीवन पर आधारित यह पुस्तक उन पाठकों के साथ जुड़ने के लिए तैयार है जो जीवन के अप्रत्याशित मोड़ों को पार करना चाहते हैं और अपनी सार्थक यात्राएं करना चाहते हैं। यह पुस्तक एक उल्लेखनीय यात्रा, लचीलापन, पुनर्अविष्कार और किसी के जुनून का पालन करने की शक्ति का प्रमाण देती है। .

"यह किताब सिर्फ उनकी कहानी से कहीं अधिक है। यह जीवन के अप्रत्याशित धागों को अपनाने और अपनी खुद की उल्लेखनीय टेपेस्ट्री बुनने का आह्वान है।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!