दो दिन में टमाटर की कीमतें 100 के पार, जानें क्यों आया उछाल और आगे क्या

Edited By Yaspal,Updated: 26 Jun, 2023 07:11 PM

tomato prices crossed 100 in two days know why there was a jump and what s next

हाल के दिनों में टमाटर की कीमतों में बड़ा उछाल आया है। पिछले दो दिनों में बाजार में टमाटर की कीमतें नई ऊंचाई छू रही हैं। यह तेजी दिल्ली-एनसीआर समेत देश के दूसरे हिस्सों में देखने को मिली है

बिजनेस डेस्कः हाल के दिनों में टमाटर की कीमतों में बड़ा उछाल आया है। पिछले दो दिनों में बाजार में टमाटर की कीमतें नई ऊंचाई छू रही हैं। यह तेजी दिल्ली-एनसीआर समेत देश के दूसरे हिस्सों में देखने को मिली है। दिल्ली, नोएडा और ग्रुरुग्राम के सब्जी मंडी की बात करें तो यहां टमाटर के दाम 60 रुपये किलो से लेकर 100 रुपये किलो तक पहुंच गया है।  वहीं, थोक मंडी में भी भाव 60 से 70 रुपये किलो तक पहुंच गया है। टमाटर के अलावा अदरक, शिमला मिर्च, तुरई, हरी मिर्च आदि के भाव में उछाल आया है। इससे आम लोगों पर फिर से महंगाई का बोझ बढ़ गया है। 

थोक मंडी के कारोबारियों का कहना है कि मंडी में टमाटर की अवाक कम हो गई है। इसके चलते कीमत में एकदम से उछाल आ गया है। वहीं, कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि देश के अधिकांश हिस्सों में उच्च तापमान, कम उत्पादन और देरी से हुई बारिश की वजह से टमाटर की कीमत में बड़ी तेजी आई है। आपको बता दें कि टमाटर की कीमतों में अचानक उछाल आया है। मई में टमाटर 20 से 25 रुपये किलो मिल रहा था। सब्जियों के दाम में उछाल से महंगाई बढ़ने का खतरा बढ़ गया है।

अजादपुर मंदी के कारोबारियों का कहना है कि पिछले दो दिनों में टमाटर की कीमतें दोगुनी हो गई हैं। हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से टमाटर की आपूर्ति कम होने से कीमतों में तेजी आई है। बेमौसम बारिश ने भी टमाटर की फसल को नुकसान पहुंचाया है। इसके साथ ही कई राज्यों में उच्च तापमान ने भी नुकसान पहुंचाया है। अब बाजार में मांग पूरा करने के लिए कारोबारी बेंगलुरु से टमाटर मंगा रहे हैं। इससे लागत काफी बढ़ गई है। हालांकि, कीमत में तेजी लंबे समय तक रहने की आशंका नहीं है। किसानों का कहना है कि बाजार में नई फसल आने वाली है। इसके बाद कीमत कम हो जाएंगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!