पंजाब में आतंकवाद को पाकिस्तान को पुनर्जीवित करने की कोशिश

Edited By vasudha,Updated: 10 Aug, 2021 11:44 AM

trying to revive pakistan in punjab

लगातार कई वर्षों तक आतंकवाद की आग में धधके पंजाब को एक बार फिर आतंकवाद के बुरे दौर में पहुंचाने की कोशिश की जा रही हैं। बीते वर्षों के दौरान कभी टार्गेट किलिंग के जरिए दहशत फैलाने व फूट डालने के प्रयास किए गए तो कभी धार्मिक भावनाओं का सहारा लेकर...

चंडीगढ़ (रमनजीत सिंह): लगातार कई वर्षों तक आतंकवाद की आग में धधके पंजाब को एक बार फिर आतंकवाद के बुरे दौर में पहुंचाने की कोशिश की जा रही हैं। बीते वर्षों के दौरान कभी टार्गेट किलिंग के जरिए दहशत फैलाने व फूट डालने के प्रयास किए गए तो कभी धार्मिक भावनाओं का सहारा लेकर युवाओं को भ्रमित कर आतंकवाद के रास्ते पर ले जाने की कोशिशों को पंजाब पुलिस ने विफल किया। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यह टिफिन बम भीड़भाड़ वाले इलाके में फटता तो 100 मीटर एरिया में भारी तबाही होनी थी।

 

देश में पहली बार पंजाब पुलिस ने ही ड्रोन का आतंकी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किए जाने का खुलासा किया था। इससे न सिर्फ पंजाब के साथ लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमा, बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी अंतर्राष्ट्रीय सीमाआ पर डोन एक्टिविटी को लेकर एजेंसियां सतर्क हुईं। 2017 के बाद 45 आतंकी मॉड्यूल निष्क्रिय कर 284 आतंकी और उनके समर्थक पकड़े गए। 'पंजाब केसरी' के साथ विशेष बातचीत में डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि विदेशों में बैठे आतंकवादी और उनके समर्थक पंजाब में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के प्रयास करते रहते हैं। लगातार बेहतर ट्रेनिंग और तकनीकी सहयोग से पंजाब पुलिस भी आतंकी संगठनों की कोशिशों को नाकाम करने में कामयाब होती रही है। फिर चाहे टार्गेट किलिंग का मामला हो या फिर ड्रोन के जरिए नशा तस्करी और हथियारों की सप्लाई का।

 

डी.जी.पी. गुप्ता ने कहा कि ड्रोन एक्टिविटी को पूरी तरह रोक पाना हालांकि अभी भी बड़ी चुनौती बना हुआ है, लेकिन केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की मदद और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ लगते गांवों में बसने वाले लोगों के सहयोग से पुलिस काफी हद तक इस पर काबू पाने में कामयाब रही है। जैसे ही किसी तरह की डोन एक्टिविटी का पता चलता है तो लोग तुरंत पुलिस को सूचित करने लगते हैं जिससे कई गंभीर मामलों में बरामदगी हुई है। 

 

डी.जी.पी. ने कहा कि ताजा बरामदगी भी स्थानीय लोगों की मदद का ही परिणाम है। बरामद टिफिन बम और हैंड ग्रेनेड इस्तेमाल होने संबंधी सवाल जवाब में डी.जी.पी. गुप्ता ने कहा कि इसके संबंध में अभी भी इनपुट हासिल नहीं हुआ है, लेकिन संभावना है कि जांच के दौरान जल्द पता जाएगा कि कन्साइनमैंट किसके थी और किस आतंकी संगठन ने सीमा पार से भेजा था। उन्होंने कहा कि हैंड ग्रेनेड पर मैन्यूफैक्चरिंग संबंधी मार्किंग मौजूद है, लेकिन अभी यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता कि ये किसस देश में बने हैं। इससे पहले मिले ग्रेनेड भी इनसे मिलते-जुलते ही थे, जिनमें से एक का इस्तेमाल जालंधर के मकसूदां थाने जबकि दूसरे का इस्तेमाल एक धार्मिक संस्थान पर धमाके के लिए किया गया था।


पाकिस्तान की  ई-कॉमर्स वैबसाइट पर उपलब्ध बरामद टिफिन बम जैसा लंच बॉक्स 
पंजाब के अमृतसर से बरामद हुए बम को लेकर राज्य सरकार अलर्ट पर आ गई है। सरकार की तरफ से राज्य भर में सतर्कता बढ़ा दी गई है। इसी बीच एक खास जानकारी सामने आई है कि जो टिफिन बम पुलिस को बरामद हुआ है उसका सीधा संबंध पाकिस्तान से पाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में इसी प्रकार का टिफिन बॉक्स ऑनलाइन बाजार में बिक रहा है। बरामद किए गए टिफिन बम के ऊपर कार्टून कैरेक्टर मिनियन की फोटो लगी है। पंजाब केसरी की तरफ से की गई तहकीकात में यह टिफिन पाकिस्तान की ऑनलाइन वैबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध पाया गया है। पाकिस्तान में चलने वाली ई-कॉमर्स वैबसाइट पर यह लंच बॉक्स बिक्री के लिए उपलब्ध है जिसकी कीमत करीब 400 अंकित की गई है। इस टिफिन बॉक्स में मिनियन के अलावा कुछ और कार्टून करैक्टर की फोटो भी हैं। जो टिफिन बम अमृतसर में बरामद हुआ है उसके साथ हू-ब-हू इस ऑनलाइन पर उपलब्ध टिफिन बॉक्स की फोटो मैच करती है। इस वैबसाइट का संपर्क नंबर भी पाकिस्तान का ही दिया गया है। सोशल मीडिया पर भी यह वैबसाइट सामान बेच रही है। वैबसाइट पर जिस ईकॉमर्स मैनेजर के बारे में जानकारी दी गई है उसका नाम बिलाल शेख लिखा गया है तथा उसकी लोकेशन भी पाकिस्तान सिंध का कराची शहर बताया गया है। यह वैबसाइट पाकिस्तान में ई-कॉमर्स का काम करती है तथा ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इसमें कई तरह के प्रोडक्ट मुहैया करवाए गए हैं। इस खुलासे के बाद यह बात साफ हो गई है कि बरामद किए गए टिफिन बम का सीधा संबंध पाकिस्तान के साथ ही है।


गुरूपतवंत पन्नू पनूने मुख्यमंत्री और राज्यपाल को दी झंडा ना फहराने देने की धमकी
पंजाब पुलिस द्वारा अमृतसर में सीमा  पार से ड्रोन के जरिए भेजे आई.ई.डी.टिफिन बम की बरामदगी के साथ ही पंजाब पुलिस समेत सुरक्षा एजेंसियां भी सतर्क हो गई हैं। स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के लिए इसे बड़ी चुनौती माना जा रहा है। गुरूपतवंत पन्नू ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और राज्यपाल बी.पी. सिंह बदनौर को स्वतंत्रता दिवस पर झंडा ना फहराने देने की धमकी दी है।  मुख्यमंत्री ने अमृतसर में झंडा फहराना था। इसे लेकर भी  केंद्रीय एजेंसियों द्वारा मामले की गंभीरता को जांचा जा रहा है ताकि संभावित खतरे से आगाह रहा जा सके। 

लावारिस वस्तुओं को न उठाएं, पुलिस को दें सूचना
 डी.जी.पी. ने कहा कि यह बहुत गंभीर मामला है, क्योंकि इसे बच्चों के बहुत ही लुभावने टिफिन बॉक्स में फिट किया गया था। आतंकी संगठन इसे किसी भी भीड़भाड़ वाले इलाके में प्लांट कर सकते थे। लावारिस पड़े खूबसूरत कॉर्टून की शक्लों वाले टिफिन बॉक्स को देखकर कोई भी बच्चा या बड़ा उठाने के लिए लालायित हो सकता था और यही धमाके का कारण बन सकता था। डी.जी.पी. गुप्ता ने लोगों से अपील की है कि सार्वजनिक स्थलों पर पड़ी किसी भी लावारिस वस्तु को न छुएं और तुरंत पुलिस को सूचना दें। डी.जी.पी. ने कहा कि राज्यभर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। उन्होंने पंजाब के बाशिंदों को कहा कि संदिग्ध या लावारिस वस्तु नजर आए तो पुलिस को हैल्पलाइन नंबर 112 या 181 पर संपर्क कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!