अमेरिका में वोटों की गिनती जारी, ट्रंप से आगे बिडेन, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 05 Nov, 2020 12:07 AM

vote count continues in america biden ahead of trump

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना जारी है और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन तथा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर है। बिडेन ने ट्रंप के खिलाफ शुरुआती बढ़त बना ली है। ट्रंप भी हालांकि बहुत पीछे...

नेशनल डेस्कः अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना जारी है और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन तथा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर है। बिडेन ने ट्रंप के खिलाफ शुरुआती बढ़त बना ली है। ट्रंप भी हालांकि बहुत पीछे नहीं हैं। वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा है कि वह दिल्ली में केंद्र के साथ टकराव नहीं बल्कि गरीब किसानों के लिए इन्साफ के लिये आये हैं जिनकी रोज़ी-रोटी केंद्रीय कृषि कानूनों के कारण खतरे में पड़ी हुई है। इसके अलावा, मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नायक को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में बुधवार सुबह गिरफ्तार किया गया।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
अमेरिका में वोटों की गिनती जारी, ट्रंप से आगे बिडेन
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव को लेकर मतगणना जारी है और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन तथा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप में कांटे की टक्कर है। बिडेन ने ट्रंप के खिलाफ शुरुआती बढ़त बना ली है। ट्रंप भी हालांकि बहुत पीछे नहीं हैं। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक ट्रंप ने ओहियो और फ्लोरिडा समेत 16 राज्यों पर कब्जा किया है जबकि बिडेन ने न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया समेत 12 राज्यों में बढ़त हासिल की है। ताजे अपडेट के अनुसार 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट जीतने की दौड़ में बिडेन वर्तमान में 224 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि ट्रंप भी बहुत पीछे नहीं है और 213 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

धरने के लिए पंजाब भवन से विधायकों और मंत्रियों का जंतर-मंतर के लिए पैदल मार्च
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा है कि वह दिल्ली में केंद्र के साथ टकराव नहीं बल्कि गरीब किसानों के लिए इन्साफ के लिये आये हैं जिनकी रोज़ी-रोटी केंद्रीय कृषि कानूनों के कारण खतरे में पड़ी हुई है। उन्होंने आज दिल्ली में जंतर मंतर पर धरने के दौरान कहा कि वे यहाँ शान्ति भंग करने नहीं बल्कि इसकी सुरक्षा के लिए आए हैं। उन्होंने कहा ‘हमें तथा पंजाब के विधायकों को दिल्ली में धरना देने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि राष्ट्रपति ने उन सभी से मिलने के लिए समय नहीं दिया और उनकी मुलाकात को इस आधार पर रद्द कर दिया कि राज्य के खेती संशोधन बिल अभी राज्यपाल के पास पड़े हैं।

पीएम मोदी बोले- सासाराम से सहरसा तक मिला जनता का प्यार
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत सात नवंबर को होने वाले मतदान से पहले बुधवार को कहा कि राज्य के लोग सुशासन की राजनीति ही पसंद करते हैं और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ही वहां के युवाओं व महिलाओं की उम्मीद है। विपक्षी दलों द्वारा बेरोजगारी को प्रमुख मुद्दा बनाये जाने के बीच प्रधानमंत्री ने दावा किया कि बिहार के युवाओं को सुविधा, सुरक्षा, रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर सिर्फ राजग ही दे सकता है। मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि सासाराम में पहली रैली से लेकर सहरसा में हुई उनकी आखिरी रैली तक जनता ने उन्हें ढेर सारा प्यार दिया और एक जनसेवक के रूप में बिहार की भूमि का चरण स्पर्श उन्हें जनसेवा के लिए और प्रतिबद्ध करता है।

राहुल का पीएम पर बड़ा हमला, कहा- 'ईवीएम' नहीं ' , 'एमवीएम' - 'मोदी वोटिंग मशीन' है
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि वह ‘मोदी वोटिंग मशीन' या मीडिया से नहीं डरते हैं तथा विचारधारा की लड़ाई में एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हरायेंगे। राहुल गांधी ने बिहार के मधेपुरा और अररिया में चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्होंने आरोप लगाया कि नरेन्द्र मोदी उनके खिलाफ उल्टी सीधी बातें करते हैं और बदतमीजी से बात करते हैं, वे नफरत फैलाने वाली बातें करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘वे (मोदी) जितनी नफरत फैलाने की कोशिश करते हैं मैं उतना ही प्यार फैलाने की कोशिश करता हूं। नफरत को नफरत से नहीं बल्कि प्यार से काटा जा सकता है।''

मुंबई पुलिस ने अर्नब गोस्वामी को किया गिरफ्तार
मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नायक को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में बुधवार सुबह गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने इससे पहले अर्नब को आज सुबह उनके घर से हिरासत में लिया था। पुलिस ने अर्नब को आकिर्टेक्ट अन्वय को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार किया। आकिर्टेक्ट अन्वय ने मई 2018 में आत्महत्या की थी। अन्वय ने अपने सुइसाइड में आरोप लगाया था कि वह आत्महत्या के लिए मजबूर हैं। उसने अर्णब पर 5.40 करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान नहीं करने का उल्लेख किया था। 

DRDO ने ओडिशा में किया पिनाका रॉकेट का सफल परीक्षण
सीमा पर चीन से जारी तनाव के बीच भारत लगातार मिसाइल और रॉकेट के परीक्षण कर रहा है। हाल ही में भारत ने कई मिसालइलों का सफल परीक्षण किया है। इसी क्रम में आज DRDO द्वारा विकसित पिनाका रॉकेट के नए संस्करण का ओडिशा के तट से दूर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज चांदीपुर से सफल परीक्षण किया गया। इस दौरान कुल 6 रॉकेट लॉन्च किए गए थे और सभी परीक्षण, पूर्ण मिशन उद्देश्यों को पूरा करते थे।

केजरीवाल बोले- दिल्ली में कोरोना वायरस की तीसरी लहर
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के नये मामलों में वृद्धि हुई है और इसे महामारी की ‘तीसरी लहर' कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है और सरकार हालात पर लगातार नजर रखे हुए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में कोविड-19 मरीजों के लिए बिस्तरों की कमी नहीं है, हालांकि कुछ निजी अस्पतालों में वेंटिलेटर युक्त आईसीयू बिस्तरों की कमी है, इसका निदान भी एक-दो दिन में कर लिया जायेगा। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के नए मामले आ रहे हैं और मंगलवार को पहली बार दिल्ली में 6,000 से ज्यादा नये मामले सामने आये हैं।

अहमदाबाद में दर्दनाक हादसा: कपड़े के गोदाम में आग लगने से 9 की मौत
गुजरात के अहमदाबाद से बुधवार को एक दर्दनाक घटना सामने आई ​है। यहां नानूकाका एस्टेट के एक कपड़े के गोदाम में आग लग गई, जिसके चलते 9 लोगों की मौत हो गई। वहीं 5 से ज्यादा लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। दमकल विभाग के अधिकारी के अनुसार पिराना-पिपलाज रोड स्थित इमारत में आग लगने के कारण विस्फोट हो गया था। इस इमारत में बने गोदाम की छत गिर गई, जिसके नीचे दबने से 9 लोगों की मौत हो गई। अस्पताल ने एक बयान में बताया कि 12 घायलों में से 9  वहां लाते ही मृत घोषित कर दिए गए और अन्य इलाज जारी है।

ISRO लॉन्च करने जा रहा EOS-01 सैटेलाइट
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) साल 2020 का अपना पहला सैटेलाइट 7 नवंबर को लॉन्च करने जा रहा है। कोरोना महामारी के चलते मार्च से ही इसरो के कई प्रोजेक्ट्स रुके हुए थे जो अब फिर से शुरू हो रहे हैं। इसी कड़ी में इसरो सैटेलाइट 'EOS-01' (अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट) को PSLV-C49 रॉकेट से लॉन्च करने जा रहा है। इसरो का यह मिशन इसलिए भी खास है क्योंकि PSLV-C49 के साथ लिथुआनिया का एक, लग्जम्बर्ग के 4 और अमेरिका के 4 ऐसे कुल 9 कस्टमर सैटेलाइट भी लॉन्च करेगा। यह सभी सैटेलाइट न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के साथ एक कमर्शियल एग्रीमेंट के तहत लॉन्च किए जा रहे हैं।

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, कोई बैंक नहीं लेगा सर्विस चार्ज
केंद्र सरकार ने कुछ सरकारी बैंकों द्धारा बैंकिंग सर्विसेज के लिए सेवा शुल्क बढ़ाया जाने वाली अटकलों पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने कहा कि 60 करोड़ से अधिक बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (Basic Savings Bank Deposit) पर किसी तरह का सेवा शुल्क नहीं लिया जाता है। वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि बैंक की ओर से जनधन खातों में कोई भी सेवा शुक्ल लागू नहीं होता है। वहीं नियमित बचत खाते, चालू खाते, नकद उधार खातों और ओवरड्राफ्ट खातों में भी ऐसा कोई शुल्क नहीं बढ़ाया गया है। सरकार के मुताबिक 60.4 करोड़ बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट जिसमें 41 करोड़ से ज्यादा जन धन खाते हैं, पर रिजर्व बैंक के द्वारा मुफ्त सेवाओं में शामिल सेवाओं पर कोई सर्विस चार्ज नहीं लगाया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!