खतरे के करीब यमुना का जलस्तर, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी

Edited By vasudha,Updated: 27 Jul, 2018 10:07 PM

yamuna water level near danger

पहाड़ों में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हरियाणा में यमुना नदी तथा अन्य बरसाती नदियां उफान पर आ गई हैं। जिसके चलते निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है...

नेशनल डेस्क: पहाड़ों में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हरियाणा में यमुना नदी तथा अन्य बरसाती नदियां उफान पर आ गई हैं। जिसके चलते निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। हथनीकुंड बैराज से 1.31 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी का जलस्तर चेतावनी के स्तर को छू गया है। दिल्‍ली सरकार के बाढ़ एवं सिंचाई विभाग के मुताबिक दिल्‍ली में यमुना के पानी का स्‍तर बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। 
PunjabKesari
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान क्षेत्र में अनेक स्थानों पर बारिश होने तथा कहीं कहीं भारी वर्षा की संभावना है। रावी, ब्यास और सतलुज, यमुना,पथराला तथा सोम नदी के उफान पर होने के मद्देनजर आसपास के इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की सलाह दी है। यमुनानगर प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया। हथनीकुंड बैराज से कल एक लाख अधिक क्यूसेक पानी छोड़ा गया तथा आज भी एक लाख ग्यारह हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया जिससे दिल्ली तक के निचले इलाकों को खाली करा लिया। कई स्थानों पर बाढ का पानी भर गया है जिससे लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही हैं। 

PunjabKesari
हिमाचल में भारी वर्षा से पंजाब तथा हरियाणा के बरसाती नदी नालों में बाढ़ जैसे हालात हैं। बाढ़ का पानी खतरे के निशान से उपर बहने के कारण हथनीकुंड बैराज के सभी गेट खोल दिये जिससे कई बिजली परियोजनाओं पर उत्पादन बंद हो गया। पठानकोट से प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल में भारी वर्षा से चक्की नदी में जलस्तर बढऩे से एयरपोर्ट को जाने वाली रोड का कुछ हिस्सा बह गया। इस रोड को करीब पांच माह पहले एक करोड़ 70 लाख की लागत से बनवाया था। नदी पर बने रेलवे पुल को भी खतरा बढ़ता जा रहा है तथा इसके पास बने सैनिक अस्पताल की दीवार को भी खतरा बढ़ गया है। पुल के नीचे की जमीन धंसनी शुरू हो गयी है । 

PunjabKesari
हिमाचल में भारी वर्षा के दौरान भूस्खलन के कारण अनेक लिंक रोड बंद हो गये हैं तथा आम जनजीवन प्रभावित हुआ है । अगले 24 घंटों में भी भारी वर्षा के आसार हैं 1 मंडी में 56 मिमी, शिमला 47 मिमी, सुंदरनगर 64 मिमी, मनाली 12 मिमी, सोलन 100 मिमी, पंडोह 52 मिमी, सुजानपुरटीरा 22 मिमी, रामपुर 45 मिमी, ऊना 37 मिमी, आरएल 1700 60 मिमी, नादौन 20 मिमी सहित अनेक स्थानों पर औसत से भारी वर्षा हुई । पंजाब तथा हरियाणा में भी पिछले 24 घंटों में हल्की से भारी वर्षा हुई । करनाल 32 मिमी,अमृतसर 41 मिमी, दिल्ली 45 मिमी,अंबाला 58 मिमी सहित कई स्थानों पर हल्की वर्षा हुई तथा कल तक अनेक स्थानों पर वर्षा के आसार हैं 1 क्षेत्र में बादल छाये रहे तथा चंडीगढ सहित इसके आसपास हल्की बारिश हुई जिससे मौसम ठंडा रहा । 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!