कोरोना के साय में शिक्षा, स्कूलों में नया सत्र शुरू लेकिन कक्षाएं अब भी खाली

Edited By rajesh kumar,Updated: 01 Apr, 2021 06:36 PM

new session started in schools but classes still vacant

दिल्ली के स्कूलों में बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से नए सत्र की शुरुआत हुई लेकिन हाल में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से विद्यार्थी घर में ही रहे जिससे परिसरों में न तो चहलकदमी दिखी और न ही नयी किताबों की खुशबू। पिछले साल कोरोना वायरस के संक्रमण...

एजुकेशन डेस्क: दिल्ली के स्कूलों में बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से नए सत्र की शुरुआत हुई लेकिन हाल में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से विद्यार्थी घर में ही रहे जिससे परिसरों में न तो चहलकदमी दिखी और न ही नयी किताबों की खुशबू। पिछले साल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से महज कुछ दिन पहले स्कूलों को बंद किया गया था।

पिछले साल अप्रैल में नए सत्र की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू हुई थी और इस साल अप्रैल में भी वैसी ही स्थिति है। सभी सरकारी स्कूलों एवं कुछ निजी स्कूलों में औपचारिक रूप से बृहस्पतिवार को नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हुई जबकि कुछ निजी स्कूलों की योजना पांच अप्रैल यानी सोमवार से कक्षाएं शुरू करने की है।

कोविड-19 के बढ़ते मामले बढ़ा रहे चिंता
टैगोर इंटरनेशनल स्कूल के एक शिक्षक ने पहचान गुप्त रखते हुए कहा, ‘‘हमे उम्मीद है कि कम से कम नए शैक्षणिक सत्र में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी और पिछले सत्र की तरह विद्यार्थियों के स्कूल नहीं जाने की कहानी दोबारा नहीं होगी, सहपाठियों के साथ बैठने और गतिविधियों में शामिल होने जैसे काम ऑनलाइन नहीं हो सकते, लेकिन मामले फिर से बढ़ रहे हैं ऐसे में हमारी उम्मीदें कमजोर पड़ रही हैं।''

अधिसूचना अभी तक जारी नहीं
शिक्षा निदेशालय ने पिछले महीने एक परिपत्र जारी कर सभी सरकारी स्कूलों को एक अप्रैल से नया सत्र शुरू करने और नौवीं कक्षा तक की पढ़ाई ऑनलाइन कराने का निर्देश दिया था। हालांकि निजी स्कूलों के लिए इस तरह की अधिसूचना अबतक जारी नहीं की गई है। निजी स्कूलों ने कहा कि अब तक स्पष्ट नहीं है कि नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल बुलाया जाना चाहिए या नहीं, पिछले आदेश में केवल उन विद्यार्थियों को स्कूल आने की अनुमति दी गई थी जिनकी बोर्ड परीक्षा थी।

नए सत्र में ऑनलाइन पढ़ाई होगी
माउंट आबू पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य ज्योति आरोड़ा ने कहा, ‘‘अभी तक स्पष्ट दिशानिर्देश नहीं है कि क्या बड़ी कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन।'' जब शिक्षा निदेशालय से संपर्क किया गया तो उसने बताया कि फिलहाल नए सत्र में सभी कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई होगी। पूर्व में नौवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के संबंध में निर्देश मई महीने में होने वाली बोर्ड परीक्षा और प्रायोगिक परीक्षा के लिए थे। स्प्रिंगडेल स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, टैगोर इंटरनेशनल, दि इंडियन स्कूल, बिरला विद्या निकेतन, बाल भारती उन निजी स्कूलों में है जहां सभी कक्षाओं में पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!