‘प्राकृतिक रूप से हवादार पॉलीहाउस सुविधा’ का लुधियाना में उद्घाटन

Edited By PTI News Agency,Updated: 01 Aug, 2021 01:48 AM

pti state story

नयी दिल्ली, 31 जुलाई (भाषा) सीएसआईआर-सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, दुर्गापुर के निदेशक हरीश हिरानी ने पंजाब के लुधियाना में शनिवार को ''प्राकृतिक रूप से हवादार पॉलीहाउस सुविधा'' का उद्घाटन किया। संस्थान की ओर से जारी एक...

नयी दिल्ली, 31 जुलाई (भाषा) सीएसआईआर-सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, दुर्गापुर के निदेशक हरीश हिरानी ने पंजाब के लुधियाना में शनिवार को 'प्राकृतिक रूप से हवादार पॉलीहाउस सुविधा' का उद्घाटन किया। संस्थान की ओर से जारी एक बयान से यह जानकारी दी गई।
उन्होंने यहां एक खींचने योग्य छत वाले पॉलीहाउस की आधारशिला भी रखी। पॉलीहाउस या पॉलीघर दरअसल पारंपरिक तौर पर पॉलीथिन से बना एक रक्षात्मक छायाप्रद घेरा होता है।

इस तकनीक के बारे में हिरानी ने कहा कि किसान मौसम संबंधी कई दिक्कतों का सामना करते हैं और कुछ हद तक पारंपरिक पॉलीहाउस से इन समस्याओं का समाधान हो सकता है लेकिन इसके कुछ नुक़सान भी हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे में नई तकनीक और पारंपरिक पॉलीहाउस का संयुक्त रूप जलवायु परिवर्तन से किसानों को होने वाली दिक़्क़तों को दूर करने का एक मज़बूत तरीक़ा हो सकती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Bangladesh

28/1

5.4

India

Bangladesh are 28 for 1 with 44.2 overs left

RR 5.19
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!