तमिलनाडु सरकार ने 500 बसों को ''पैनिक बटन'', सीसीटीवी से लैस किया

Edited By PTI News Agency,Updated: 16 May, 2022 10:00 AM

pti tamil nadu story

चेन्नई, 14 मई (भाषा) महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को और मजबूत करने के मद्देनजर तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई की 500 बसों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) युक्त ''पैनिक बटन'' और सीसीटीवी कैमरे से लैस किया है। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शनिवार को इस...

चेन्नई, 14 मई (भाषा) महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को और मजबूत करने के मद्देनजर तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई की 500 बसों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) युक्त 'पैनिक बटन' और सीसीटीवी कैमरे से लैस किया है। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शनिवार को इस परियोजना की शुरुआत की।

राज्य परिवहन विभाग ने 'निर्भया सुरक्षित शहर' परियोजना के तहत लगभग 2,500 बसों में यह सुविधा प्रदान करने की योजना बनाई है। पहले चरण में यहां 500 बसों में प्रत्येक बस को चार पैनिक बटन, एआई-सक्षम मोबाइल नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर (एमएनवीआर) और तीन कैमरों से लैस किया गया है।

एमएनवीआर को 4जी सिम कार्ड के जरिए क्लाउड-आधारित नियंत्रण केंद्र से जोड़ा जाएगा। यात्रा के दौरान साथी यात्रियों को होने वाली किसी भी असुविधा, परेशानी या खतरे की सूरत में महिला यात्री घटना को रिकॉर्ड करने के लिए पैनिक बटन दबा सकती है।

बटन दबाने पर बस में हुई घटना की वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ नियंत्रण केंद्र पर एक घंटी भी बजेगी। ऐसा होने पर नियंत्रण केंद्र पर मौजूद ऑपरेटर स्थिति की निगरानी करेगा और तुरंत अगली कार्रवाई के लिए कदम उठाएगा। नियंत्रण केंद्र को पुलिस के संकट प्रतिक्रिया केंद्र और ग्रेटर चेन्नई निगम से जोड़ा गया है।
राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति के मुताबिक, महानगर परिवहन निगम (एमटीसी) के लगभग 31 बस डिपो और 35 बस टर्मिनल को निगरानी में लाया गया है।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने यहां राज्य सचिवालय में परिवहन मंत्री एस.एस. शिवशंकर की उपस्थिति में इस पहल की शुरुआत की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!