सोने-चांदी की कीमतों में भारी उछाल, जानिए क्या हैं आज के दाम?

  • सोने-चांदी की कीमतों में भारी उछाल, जानिए क्या हैं आज के दाम?
You Are HereBusiness
Wednesday, April 12, 2017-4:23 PM

नई दिल्लीः सीरिया को लेकर रूस और अमरीका के बीच तनातनी होने और उत्तर कोरिया के अमरीका पर परमाणु हमला करने की चेतावनी से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने के 5 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में पीली धातु की चमक 410 रुपए बढ़कर 29,760 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई।   

उत्तर कोरिया तथा रूस के साथ नए सिरे से संबंधों के तल्ख होने से निवेशक सुरक्षित निवेश को तरजीह देने लगे, जिससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने ने अपनी गत दिवस की 2 प्रतिशत की तेजी को बरकरार रखा और आज 5 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंंच गया।  

लंदन से मिली जानकारी के अनुसार, कारोबार के दौरान वहां सोना हाजिर 0.15 डॉलर चमककर 1,274.55 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। जून का अमरीकी सोना वायदा भी 2.4 डॉलर चढ़कर 1,276.60 डॉलर प्रति औंस बोला गया। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कल चेतावनी दी थी कि अगर उसे अमरीका की तरफ से कोई उकसावा दिखा तो वह उस पर परमाणु हमला कर देगा, जिसके बाद से कोरियाई प्रायद्वीप पर तनावपूर्ण स्थिति बन गई है। इसी बीच अमरीका ने कल रूस पर आरोप लगाया कि वह गत सप्ताह किए गए जहरीले गैस हमले के आरोप से सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को बचाने का प्रयास कर रहा है।  

विश्लेषकों का कहना है कि इस तरह की भूराजनैतिक स्थिति और वैश्विक मंच की उथल-पुथल ने सोने को बल दिया है। इस बीच लंदन में चांदी हाजिर में भी 0.01 प्रतिशत की तेजी के साथ 18.32 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You