Tata nano की बिक्री में आई 90% से ज्यादा गिरावट, पर विदेशों में अभी भी है मांग

  • Tata nano की बिक्री में आई 90% से ज्यादा गिरावट, पर विदेशों में अभी भी है मांग
You Are HereBusiness
Thursday, January 04, 2018-4:22 PM

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स की कार टाटा नैनो की बिक्री भले ही देश में बहुत ज्याद कम हो रही हो लेकिन विदेशों में इसकी मांग बढ़ रही है। टाटा मोटर्स की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक दिसंबर के दौरान नैनो के निर्यात में करीब 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। कंपनी के मुताबिक बीते दिसंबर में कुल 80 टाटा नैनों का निर्यात हुआ है जबकि 2016 के दिसंबर में 69 नैनों गाड़ियां एक्सपोर्ट हो पायीं थी।

हालांकि घरेलू स्तर पर टाटा नैनो की बिक्री में लगातार गिरावट देखी जा रही है, टाटा मोटर्स के आंकड़ों के मुताबिक इस साल घरेलू स्तर पर नैनो की बिक्री में 90 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। घरेलू मार्कीट में कंपनी सिर्फ 94 नैनो गाड़ियों की बिक्री कर पायी है जबकि पिछले साल दिसंबर में 1004 नैनो गाड़ियां बिक गई थी।

घरेलू स्तर पर नैनों की बिक्री में भी आई कमी
घरेलू स्तर पर नैनों की बिक्री में आई कमी की वजह से टाटा मोटर्स ने नैनो का उत्पादन बहुत कम कर दिया है। कंपनी ने बीते दिसंबर में सिर्फ 134 नैनो गाड़ियां बनाई है जबकि 2016 के दिसंबर में 903 नैनो गाड़ियों का निर्माण किया गया था। 2017 के दौरान टाटा मोटर्स ने पैसेंजर सेगमेंट में कई नए मॉडल उतारे हैं जिस वजह से पैसेंजर सेगमेंट में उसकी बिक्री बढ़ने लगी है। +बिक्री में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी नेक्सन के सेगमेंट में हुई है, इस साल दिसंबर में कंपनी ने कुल 4464 नेक्सन और सूमो गाड़ियों की बिक्री की है जबकि पिछले साल इस सेगमेंट में सिर्फ 486 गाड़ियों की सेल हो पायी थी। इसके अलावा कॉम्पेक्ट सेगमेंट में भी कारों की बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You