न्यूयार्क का ये चौराहा पर्यटकों को करता है अपनी अोर आकर्षित जानें, इसका राज!

  • न्यूयार्क का ये चौराहा पर्यटकों को करता है अपनी अोर आकर्षित जानें, इसका राज!
You Are HereVastu Shastra
Tuesday, November 08, 2016-3:26 PM

टाइम्स स्क्वायर, मिडटाऊन मैनहट्टन न्यूयार्क स्थित एक विश्व प्रसिद्ध चौराहा है। चमकते होर्डिंग और विज्ञापनों से सजा ब्रॉडवे और 7 एवेन्यू पर 42 से 47 स्ट्रीट के मध्य फैले हुए इस चौराहें को कभी-कभी Crossroad of the World, The Center of the Universe, Heart of the World इत्यादि नामों से भी बुलाया जाता है। जो दुनिया के किसी भी चौराहे की तुलना में सबसे अधिक पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 


जहां चौबीसों घण्टे और सातों दिन पर्यटकों की खूब चहल-पहल रहती है। एक अनुमान के अनुसार रोजाना 3 लाख 30 हजार लोग इस स्क्वायर से इधर से उधर आते-जाते हैं जिसमें से ज्यादातर टूरिस्ट ही होते हैं। व्यस्ततम दिनों में यही संख्या 4 लाख 60 हजार तक पहुंच जाती है। टाइम्स स्क्वायर का आकार सामान्य स्क्वायर (चौकोर) न होकर बो टाई के आकार का है क्योंकि इसका उत्तर पूर्व का कोना अर्थात ईशान कोण बढ़ा हुआ है। 


पर्यटकों के इस सैलाब के बीच पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कलाकार विभिन्न कलाओं का प्रदर्शन करते रहते हैं। पर्यटक इस स्क्वायर की खूबसूरती को देख सके, इसके लिए यहां स्टेडियम की तरह सीढ़ियां भी बनी हैं। जहां हमेशा पर्यटक बैठे नजर आते हैं। टाइम्स स्क्वायर का ढ़लान उत्तर दिशा की ओर है। ईशान कोण एवं उत्तर दिशा की इन्हीं वास्तुनुकूल भौगोलिक स्थिति के कारण टाइम्स स्क्वायर इतना प्रसिद्ध है।


- वास्तु गुरू कुलदीप सलूजा 
thenebula2001@yahoo.co.in


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You