25 मई को ग्रह नक्षत्र बदलेंगे अपना रूप, फसल और स्वास्थ्य पर डालेंगे ये प्रभाव

Edited By ,Updated: 24 May, 2017 11:36 AM

on may 25th the planets constellation will change on its form

साल 2017 में गर्मी के कारण लोग बेहाल हैं। सूरज की तपिश के आगे सब कुछ बेबस सा लग रहा है। ठीक भी है की हम चाहे कितना भी विकास कर लें लेकिन प्रकृति के आगे हम सब बेबस हैं। प्राकृति के अलावा ब्रह्मांड में आने

साल 2017 में गर्मी के कारण लोग बेहाल हैं। सूरज की तपिश के आगे सब कुछ बेबस सा लग रहा है। ठीक भी है की हम चाहे कितना भी विकास कर लें लेकिन प्रकृति के आगे हम सब बेबस हैं। प्राकृति के अलावा ब्रह्मांड में आने वाले परिवर्तन की ज्योतिषी मान्यता भी है। जब शनि, राहू और मंगल जैसे क्रूर ग्रह एक दूसरे से संबंध बनाते हैं तो सूर्य आग उगलने लगता है और धरती तपने लगती है, साथ ही बारिश भी होती है। धरती की तपना साथ-साथ बारिश का होना अच्छा नहीं होता। इससे मानव जीवन पर दुष्प्रभाव पड़ता है। भीषण गर्मी के कारण यह विचार लाजमी भी है की मई में हालत अगर ऐसी है तो नौतपा के समय क्‍या हाल होगा। सूर्य का वृष राशि के रोहिणी नक्षत्र में भ्रमण को ज्योतिषशास्त्र के अनुसार नौतपा कहते हैं। 


ज्योतिषशास्त्र के अनुसार 25 मई को वर्षों बाद बन रहा है महासंयोग, जिससे इस तिथि का महत्व बढ़ता है। कल ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाएगी व साथ में सुहाग रक्षा का पर्व वट सावित्री भी है। इसके साथ कल सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ आरंभ होगा नौतपा। जो 25 मई से लेकर 2 जून तक रहेगा। इन 9 दिनों में सूर्यदेव पृथ्वी के समीप रहकर अग्नि बरसाएंगे। जिससे की गर्मी अपने प्रचंड रूप में रहेगी। सूर्यदेव रोहिणी नक्षत्र में शाम 7 बजकर 53 मिनट पर प्रवेश करेंगे। नौतपा के आरंभ में ही सूर्य, मंगल की युति के साथ शनि से षडाष्टक योग का निर्माण होगा। इस योग से बहुत अधिक गर्मी के साथ-साथ मध्यांतर में वर्षा के भी योग बनेंगे, जो फसल और स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!