बीमारी और कंगाली लाते हैं ये वास्तुदोष देखें, कहीं आपके घर में तो नहीं हैं

  • बीमारी और कंगाली लाते हैं ये वास्तुदोष देखें, कहीं आपके घर में तो नहीं हैं
You Are HereVastu Shastra
Friday, November 04, 2016-1:34 PM

घर में रोग और आर्थिक परेशानी सदा बनी रहती है तो इसका कारण वास्तुदोष भी हो सकता है। किसी भी तरह की नकारात्मकता घर के मुख्य द्वार से घर में प्रवेश करती है। घर के आस-पास का वातावरण भी पारिवारिक सदस्यों के जीवन पर बहुत प्रभाव डालता है। मुख्य द्वार के समीप कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो नकारात्मक ऊर्जा में बढ़ौतरी करती हैं, जिससे पारिवारिक सदस्यों को बीमारी और कंगाली के दौर से गुजरना पड़ता है। 


* मुख्यद्वार के सामने मंदिर हो तो वहां दैवीय शक्तियां वास नहीं करती। दरिद्रता और रोग अपना बसेरा बनाए रहते हैं।


* घर के सामने वृक्ष या खंभा होने पर बच्चों को कोई न कोई दुःख रहता है। वे शांति से जीवन यापन नहीं कर पाते। अगर है तो प्रतिदिन मुख्यद्वार पर स्वास्तिक और ओम जैसे शुभ चिह्न बनाएं। ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश नहीं करती।


* घर में सौभाग्य को न्यौता देने के लिए घर के मुख्य द्वार पर रंगोली सजानी चाहिए, फूलों का गुलदस्ता या छोटी घंटियां लगानी चाहिए। 


* घर के मुख्य द्वार के सामने जूते, चप्पल उतारना अशुभ  होता है, जो सकारात्मक ऊर्जा को अंदर आने से रोकता है। इसी प्रकार मुख्य द्वार के पीछे भी किसी प्रकार की कोई चीज लटकाना अशुभ होता है।


* आजकल रोजमर्रा की अधिकतर वस्तुएं पैकिंग में आती हैं। इस कारण हर घर में रोजाना काफी कूड़ा निकलता रहता है। दिन भर निकलने वाले ऐसे कुड़े को कभी भी घर के ईशान कोण और मुख्य द्वार के सामने एकत्रित नहीं करना चाहिए। इन दो स्थानों को छोड़कर घर से निकलने वाला सभी प्रकार का कूड़ा कचरा घर में कहीं पर भी डस्टबिन में रखा जा सकता है।


* घर के मुख्य द्वार पर व उसके आसपास के क्षेत्र में साफ-सफाई होनी चाहिए ताकि सकारात्मक ऊर्जा को घर में प्रवेश करने में किसी प्रकार की रूकावट पैदा न हो। दरवाजा खोलते या बंद करते समय आवाज करता हो तो कब्जों में तेल डाल देना चाहिए नहीं तो परिवार के सदस्यों में खटपट बनी रहती है।


* घर के मुख्यद्वार के साथ जुड़े हॉल का फर्श खराब हो या उसमें कबाड़ भर रखा हो तो उस घर के सदस्यों को मानसिक अशांति रहती है। बच्चों और अभिभावको में आपसी समझ की कमी रहती है।


* कुछ मकान बहुत सुंदर नजर आते हैं एक ही नजर में किसी का भी मन मोह लेते हैं लेकिन कमपाऊण्ड वॉल, सिक्यूरिटी का कमरा, रंग रोगन या घर का कोई कोना टूटा फूटा हो और वहां कबाड़ रखा हो तो ऐसे घरों में रहने वालों को शत्रु परेशान करते रहते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You