घर बैठे इन जॉब्स के जरिए कर सकते है कमाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Aug, 2017 05:38 PM

earning money can be done through these jobs sitting in the house

आज कल हुत सारे लोग अॉफिस में काम करने की बजाय घर ...

नई दिल्ली : आज कल हुत सारे लोग अॉफिस में काम करने की बजाय घर बैठ कर काम करना पंसद करते है, क्योंकि आज के ग्लोबल युग में लोगों के पास विकल्पों की कोई कमी नहीं है। वैसे भी अॉफिस में एक जगह सारा दिन काम करने की बजाय घर बैठ कुछ घंटे काम करके ज्यादा पैसा कमा सकते है। आजकल लोग ऑनलाइन जॉब के जरिए 10 हजार से 40 हजार रुपए तक कमा रहे हैं। इस तरह के दर्जनों ऑनलाइन जॉब हैं, जिसको करके आप प्रतिमाह कमाई कर सकते हैं। आइए जानते है कुछ एेसी ही जॉब्स के बारे में 

विज्ञापन पढ़ने का जॉब
यह ऑनलाइन जॉब काफी पसंद की जाने वाली और पैसा कमाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है। दरअसल देश व दुनिया में विज्ञापन का एक बहुत बड़ा बिजनेस है। इसके लिए आम तौर पर कंपनियां अपने बजट के अनुसार, हजारों से लेकर अरबों डॉलर तक खर्च करती हैं। इस तरह की कई वेबसाइट्स हैं,जो विज्ञापन पढ़ने के लिए पैसे देती हैं। इन वेबसाइट्स पर साइनअप करके आप प्रतिदिन विज्ञापन पढ़कर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन माइक्रो जॉब
माइक्रो जॉब का सीधा व सरल मतलब छोटे काम से है, जिसे पूरा करने में कुछ सेकंड से कुछ मिनटों तक का समय लगता है। इस तरह की दर्जनों वेबसाइट हैं, जिनमें एक नाम mturk और MicroWprkers का है जो लोगों को ऑनलाइन जॉब का मौका देती है। इन साइट के जरिए आप ऑनलाइन जॉब को पूरा करके 5 रुपए से लेकर 100 रुपए तक एक जॉब को पूरा करके पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे जॉब
ऑनलाइन सर्वे भी ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए अच्छा तरीका है। ऑनलाइन सर्वे में कई कंपनियां अलग-अलग तरीकों से अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहती हैं, ताकि वे अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ा सकें। इस काम के लिए ये कंपनियां ऑनलाइन सर्वे कराती हैं और इसके लिए पैसा भी देती है। इस तरह के जॉब को करके भी आप पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलइन फोटो सेलिंग जॉब
ऑनलाइन जॉब की सूची में यह एक और महत्वपूर्ण काम है, जिसके जरिए आपको घर बैठे बेहतर इनकम हो सकती है। दरअसल इन दिनों औसतन हरेक आदमी के पास अपना स्मार्टफोन है। यदि आप स्मार्टफोन से बेहतरीन फोटो खास तौर पर प्रकृति,एनिमल, रियल लाइफ इंसीडेंट और खूबसूरत जगहों आदि का फोटो खींचकर बेच सकते हैं। इन बहुमूल्य फोटो को खरीदने वाले कई ऐसे वेबसाइट हैं, जिसमें आप एक अपना ब्लॉग बना सकते हैं। इसमें आपको रेग्युलर अपना ब्लॉग लिखने पर आपको गूगल के तहत प्रत्येक ब्लॉग पर किए गए हरेक क्लिक पर पैसा मिलेगा।

ऑनलाइन कैप्चा सॉल्विंग जॉब
यदि आप ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब की तलाश में हैं,तो ऑनलाइन कैप्चा इंट्री का काम भी आपके लिए बेहतर हो सकता है। यह काम बिल्कुल आसान है,क्योंकि जब आप कोई ईमेल अकांउट ओपन करेंगे तो इस तरह के शब्द से परिचित हो जाऐंगे। देश और दुनिया में कई ऐसी कंपनियां हैं जिन्हें हजारों और लाखों की संख्या में वेबसाइट की जरूरत है, जिसको कैप्चा के जरिए सुरक्षित किया जाता है। इस तरह के काम को आप 1 से दो घंटे में 1 हजार कैप्चा को सॉल्व कर सकते हैं और प्रत्येक एक हजार कैप्चा पर 1 से 2 डॉलर कमा सकते हैं।

प्रमोशन एफिलिएटेड जॉब
भारत में कई ऐसी साइट पॉपुलर हो रही हैं,जहां पर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। इसमें फ्लिपकार्ट,अमेजन,स्नैपडील,ईबे आदि शामिल हैं जो प्रमोशन एफिलिएटेड जॉब के लिए पैसा भी देती हैं। दरअसल ये कंपनियां ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति भारत में लोगों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए प्रमोशन एफिलिएट जॉब के लिए पैसा देती हैं। ऐसे में आप अपने लिंक से फ्लिपकार्ट एफिलिएट,अमेजन डॉट इन एफिलिएट और अन्य बड़े भारतीय साइट का एफिलिएट बनकर प्रत्येक समान की बिक्री पर 4 फीसदी से लेकर 10 फीसदी तक कमीशन पा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग जॉब
फ्रीलांसिंग का मतलब ही है स्वतंत्र रूप से किया जाने वाला काम,जिसमें आप कस्टमर को उसकी जरूरत के मुताबिक अपनी सेवा देते हैं। इसमें आप अपनी शर्तों और मर्जी के अनुसार काम कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे जॉब चाहते हैं और आपको राइटिंग,ऑनलाइन प्रमोशन,वेब डिजाइनिंग,कोडिंग,वीडियो बनाने,फोटोग्राफी और इमेज एडिटिंग आती है तो आप ये काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं, क्योंकि यह बहुत ही आरामदायक और पैसा कमाने वाला जॉब है।

ऑनलाइन राइटिंग जॉब
यह ऑनलाइन जॉब उन लोगों के लिए है जो लिखने में रुचि रखते हैं,क्योंकि ऑनलाइन राइटिंग जॉब बहुत ही पॉपुलर हो रहे हैं। दरअसल आजकल लगभग हर वेबसाइट नियमित रूप से बेहतर कंटेंट को अपनी वेबसाइट को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन राइटिंगकी मांग करते हैं। ये वेबसाइट हर आर्टिकल के लिए आपको 250 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक देती हैं जो उस आर्टिकल के ऊपर निर्भर करता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!