अमीर बनना चाहते है तो अपनाएं ये आदतें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Oct, 2017 03:29 PM

if you want to become rich then adopt these habits

आज के समय में शायद ही कोई इंसान होगा जो अमीर ना बनना चाहता हो। अमीर बनने...

नई दिल्ली : आज के समय में शायद ही कोई इंसान होगा जो अमीर ना बनना चाहता हो। अमीर बनने की चाहत में इंसान कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है। लेकिन सभी लोगों का अमीर बनने का सपना साकार नहीं हो पाता ,क्योंकि अमीर बनना सिर्फ किस्मत पर ही निर्भर नहीं करता  बल्कि अमीर बनने के पीछे एक स्ट्रैटेजी है। दुनिया के तीसरे सबसे अमीर बनने वाले वॉरेन बफे के मुताबिक, अमीर बनना चाहते हैं तो आपको अपने भीतर कुछ आदतें पालनी होंगी। ये आदतें आपको अमीर बना सकती हैं। अघर आप भी अमीर बनने का सपना सच करना चाहते है कुछ आदतों को अपना कर यह सपना सच कर सकते है।आइए जानते है कुछ एेसी आदतों के बारे में जो अमीर बनने में आपकी सहायता कर सकती है ।  

मौकों को न चूकें
वॉरेन बफे का कहना है कि हमेशा एक एंटरप्रेन्योर की तरह सोचें। एंटरप्रेन्योर हमेशा मौकों की तलाश में रहते हैं।अपने बचपन में बफे भी हमेशा कमाई के अलग-अलग मौकों की तलाश करते थे।फिर भले ही वे बड़े मौके हों या छोटे।

कमाई से कम हो आपका खर्च
आपका खर्च हमेशा आपकी कमाई से कम ही रहना चाहिए। इसके लिए आपको अपने फिजूलखर्चों को कम करना होगा। बफे आज भी पुरानी कार से चलते हैं और उनके पास आज भी स्मार्टफोन नहीं है। वह अभी भी अपना पुराना फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं।

सीखना और नई चीजों को जानना रखें जारी
बफे ने जितनी भी दौलत कमाई है वह स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट से कमाई है। इसलिए वह अपना ज्यादातार वक्त अपने इन्वेस्टमेंट वाले मार्केट्स और कंपनियों के बारे में पढ़ने, उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने में बिताते हैं। अगर आप भी अमीर बनने की चाह रखते हैं तो आपको भी इन्वेस्टमेंट, सेविंग या जिस भी फील्ड में सफलता पाना चाहते हैं उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने और सीखने की कोशिश करनी होगी। बफेट का कहना है कि आप जितना ज्यादा सीखते हैं, जितनी ज्यादा जानकारी हासिल करते हैं आपके लिए विकल्प उतने ही बढ़ते जाते हैं।

जब तक न हो भरोसा तब तक न करें इन्वेस्ट
बफे का कहना है कि मार्केट या किसी अन्य चीज में तब तक इन्वेस्टमेंट न करें जब तक आप उसे लेकर पूरी तरह संतुष्ट न हों या आपको उस पर पूरा भरोसा न हो। अगर आपके मन में उस इन्वेस्टमेंट को लेकर थोड़ा सा भी कन्फ्यूजन हैं या आप किसी के कहने पर इन्वेस्टकर रहे हैं तो भूलकर भी ऐसा न करें।

भीड़ को न करें फॉलो
बफे का कहना है कि अगर आप वही करते हैं जो दूसरे करते हैं तो आप को भी वही परिणाम मिलेंगे जो उन्हें मिले। अगर आप भीड़ से अलग दिखना चाहते हैं तो आपको बाकी लोगों से अलग सोचना होगा। साथ ही दूसरों को फॉलो न करने की सलाह के पीछे एक यह वजह भी है कि दूसरों की सिचुएशन और आपकी सिचुएशन में फर्क हो सकता है। अगर ऐसा है तो जो फैसला उनके लिए फायदेमंद साबित हुआ, वह आपके लिए भी फायदेमंद होगा इसकी कोई गारंटी नहीं है

सेफ्टी है सबसे पहले
बड़े मुनाफे के लिए बड़े जोखिम लेना बेवकूफी है। आपको सबसे पहले अपने पैसों की सेफ्टी पर फोकस करना है। कोशिश करनी है कि आप के पैसे न डूबें। इसके लिए छोटे और बजट में आने वाले जोखिम लें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!