अच्छी जॉब पाना चाहते है तो इन स्किल्स का होना है जरुरी

  • अच्छी जॉब पाना चाहते है तो इन स्किल्स का होना है जरुरी
You Are Hereeducation and jobs
Wednesday, October 11, 2017-3:12 PM

नई दिल्ली : आज की दुनिया में अपनी लाइफ में सफल होने के लिए अच्छी नौकरी करना चाहता है। अच्छी नौकरी पाने के लिए वह काफी भाग दौड़ भी करने से पीछे नहीं हटता ,लेकिन आजकल जॉब पाने के लिए आपका टैलेंट और अनुभव ही काफ़ी नहीं होता। इनके अलावा भी कुछ ऐसी स्किल्स आपमें होना चाहिए जिससे आप सफल हो सके। आइए जानते है कुछ एेसे ही सॉफ्ट स्किल्स के बारे में जो नौकरी पाने में आपकी मदद कर सकती है

विनम्र व्यवहार
अपने सामने वाले व्यक्ति का व्यवहार हर एक व्यक्ति के मन को भाता है। इसलिए आपको ऐस व्यवहार अपनाना चाहिए जिससे आप बॉस ओर अपने सहकर्मियों के दिलों में अपनी ख़ास पहचान बना सकें। आपको अपने ऑफिस के निम्न से लेकर उच्च कर्मचारियों से समान व्यव्हार अपनाना चाहिए। अगर ऑफिस में साफ -सुथरी छवि चाहते हो, तो मुश्किल घड़ी में भी आपको विनम्र व्यवहार अपनाना आना चाहिए। 

रिसर्च
दुनिया भर में ऐसा कोई नहीं होता, जिसे सबकुछ पता हो। ज्यादातर लोगों को अपनी फील्ड से जुड़ी हर एक चीज पता नहीं होती है। ऐसे में आपको इस चीज को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। जब भी ऑफिस में या फिर कहीं पर भी आपके सामने कोई ऐसी चीज आए जिसके बारे में आप न जानते हों, तो इसके लिए आप फौरन इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। ये थोड़ा सा कष्ट हमेशा आपको कुछ नया सिखाएगा और ऑफिस में भी आपकी छवि मजबूत करेगा। हर व्यक्ति को हमेशा किसी न किसी चीज के बारे में रिसर्च करते रहना चाहिए। इससे आपके लर्निंग स्किल्स भी बेहतर होते हैं। 

दूसरों को अपनी बात पर राजी करवाना
प्रोफेशनल करियर में ऊपर जाने के लिए आपके अंदर दूसरों को अपनी बात पर राजी करवाने की क्वालिटी जरूर होनी चाहिए। अगर आप अपने किसी प्रोजेक्ट, आइडिया या फिर किसी सर्विस का प्रमोशन करना चाहते हैं तो उसके लिए ये क्वालिटी आपके काफी काम आ सकती है। 

ग्रेट सेंस ऑफ ह्यूमर
ऑफिस टेंशन और तनाव दूर करने का सबसे अच्छा उपाए है 'हंसना'. अगर आप अपने साथियों के पास से दो मिनट के लिए भी टेंशन की छुट्टी कर सकते हैं, तो ये आपकी जॉब के लिए भी अच्छा होगा। अगर आप मीटिंग के दौरान माहौल में थोड़ी हंसी-मजाक ला सकते हैं, तो इसका फायदा ये होगा कि वहां मौजूद सभी लोग आपकी बात ज्यादा आसानी से समझ सकेंगे। 

अच्छा श्रोता
जब भी आप ऑफिस की किसी मीटिंग में बैठें हों तो वहां मौजूद हर एक व्यक्ति की बात को ध्यान से सुनना चाहिए, क्योंकि एक अच्छा वक्ता बनने के लिए आपको पहले एक अच्छा श्रोता बनना होगा। अगर आप किसी टीम को लीड करना चाहते हैं तो उसके लिए अपने साथियों के प्वाइंट ऑफ व्यू को जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसके बगैर आपको फैसले लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इसकी मदद से आप एक अच्छा और ओपन वर्किंग एटमॉसफियर भी बना सकते हैं। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You