बार-बार असफल होने पर ध्यान रखें यह बातें, जल्द मिलेगी सफलता

  • बार-बार असफल होने पर ध्यान रखें यह बातें, जल्द मिलेगी सफलता
You Are Hereeducation and jobs
Sunday, August 13, 2017-6:42 PM

नई दिल्ली : हर किसी के जीवन में कभी ना कभी कुछ एेसा हो जाता है कि वह निराशा के भाव से घिर जाता है। यूं तो कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में असफल नहीं होना चाहता, लेकिन असफल होने के बाद ही व्यक्ति कोे सफलता का महत्व समझ आता है। स्ट्रगल करने वाला व्यक्ति हर दिन कुछ न कुछ सीखता है, उसे स्ट्रगल एक फ्रेशर की वह स्टेज होती जिसमे उसे अच्छे बुरे ही पहचान होती है। यही समय होता है जब व्यक्ति अपने बीते हुए कल से सीख कर अपना आज संवारता है कई बार लगातार मिलती असफलता हमें तोड़कर देती है और हम डिप्रेशन में भी चले जाते हैं। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि आखिर कैसे इस निराशा से उभर कर सफलता के ट्रैक पर वापिस आएं। 

कठिन नहीं है यह काम
निराशा के दौर से निकलना कोई मुश्किल काम नहीं होता है। बस इस समय जरुरत है खुद पर विश्वास रखें और एक दो छोटी मोटी स्ट्रेटेजी अपना कर आप इससे बाहर निकल सकते हैं। 

अपनी परेशानी को लिखें
जब भी आपको कोई  परेशानी आए तो कागज और कलम लेकर लिखने बैठ जाएं। पहले अपनी पेरशानी लिखें और उसके बाद उसके हल के बारे में भी लिखें।

क्या होगा इससे
असफलता के चलते आपके मन में भरा हुआ गुबार निकलकर बाहर आ जाएगा, आप फिर से उठकर नए संघर्ष के लिए प्रेरित होंगे।

उस व्यक्ति से मिलें जो आपको चाहता हो
जब भी ऐसी मुश्किल आए तो हमेशा ऐसे व्यक्ति से मिलें जो आपको चाहता हो और आपकी केयर करे। वो आपका दोस्त भी हो सकता है और फैमिली मेंबर भी।

क्या होगा इससे
अगर ऐसे व्यक्ति से आप अपनी बात साझा भी नहीं करना चाहते हैं तो भी आपको हौसला मिलेगा, उसकी सहानुभूति आपको अंदर से ताकत देगी।

छोटे-छोटे काम करें 
निराशा में आप छोटे मोटे काम करें। इसमें घर की सफाई से लेकर कपड़े धोने तक के काम शामिल हैं। क्या होग इससे आपका ध्यान दूसरी ओर बंटेगा और निराशा के चलते आया डिप्रेशन धीरे धीरे चला जाएगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You