किसानों की आय बढ़ाने का चुनावी वादा निभाने में भाजपा नाकाम : पायलट

  • किसानों की आय बढ़ाने का चुनावी वादा निभाने में भाजपा नाकाम : पायलट
You Are HereNational
Saturday, May 20, 2017-5:06 PM

इंदौर : अगले हफ्ते  तीन साल का कार्यकाल पूरा करने जा रही नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भाजपा किसानों की आय में इजाफे का अपना चुनावी वादा पूरा करने में नाकाम रही है।

पायलट ने इंदौर प्रेस क्लब में संवाददाताओं से कहा, ‘पिछले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने वादा किया था कि सत्ता में आने पर वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में इजाफा कर किसानों की आय बढ़ाएगी। लेकिन आज स्थिति यह है कि तुअर (अरहर) उत्पादक किसानों को अपनी उपज एमएसपी के भी नीचे बेचनी पड़ रही है और बिचौलिए व जमाखोर इसका जमकर फायदा उठा रहे हैं।’

राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख ने कहा, ‘कर्ज में डूबे किसानों की आत्महत्याओं के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन मुझे दु:ख है कि दिल्ली की केंद्र सरकार में एेसा कोई भी नेता नहीं है जो किसानों के हितों की बात कर उनकी लड़ाई लड़ सके।’ पायलट ने भाजपा को ‘चुनाव लडऩे की मशीन’ करार देते हुए आरोप लगाया कि केंद्र मेें सत्तारूढ़ पार्टी ‘एंटी रोमियो दस्तों’, ‘लव जेहाद’ और ‘घर वापसी’ जैसे भावनात्मक मुद्दों को तूल देेकर खेती किसानी और बेरोजगारी के मुद्दों पर अपनी सरकार की नाकामी छिपाने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने तीन तलाक के मुद्दे से जुड़े एक सवाल पर कहा कि हालांकि इस मामले में उच्चतम न्यायालय फैसला करने वाला है। लेकिन एक भारतीय नागरिक होने के नाते उनका मत है कि अगर किसी समुदाय में महिलाओं के हक में कोई प्रगतिशील बदलाव आता है, तो किसी भी सियासी पार्टी को इसका फायदा उठाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। लेकिन दुर्भाग्यवश इस मुद्दे का राजनीतिकरण किया जा रहा है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You