'ड्रैगन' की 'नापाक' हरकत, भारत-पाक सीमा पर हवाई पट्टी का निर्माण कर रहा चीन

  • 'ड्रैगन' की 'नापाक' हरकत, भारत-पाक सीमा पर हवाई पट्टी का निर्माण कर रहा चीन
You Are HereNational
Wednesday, November 22, 2017-3:57 PM

इस्लामाबाद/नई दिल्ली: डोकलाम पर पीछे हटने वाला चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।  बीएसएफ की रिपोर्ट के मुताबिक चीन भारत-पाक सीमा पर कई हवाई पट्टियों का निर्माण कर रहा है। चीन ये पट्टियां पाकिस्तान के लिए विकसित कर रहा है। वहीं चीन पाक आर्मी को भी बेहद खास ट्रेनिंग दे रहा है। भारत ने इस परियोजना को अपने सार्वभौमिक आधिकार क्षेत्र का उल्लंघन बताते हुए इस पर आपत्ति खड़ी की है क्योंकि यह परियोजना पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर राज्य से गुजरेगी।

मंडरा सकता है आर्थिक संकट
चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चिंता जताई है कि पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता से दोनों देशों के बीच निर्माणाधीन आर्थिक गलियारा परियोजना की गति पर बुरा असर पड़ सकता है। यह अधिकारी एक प्रतिनिमंडल के साथ पाकिस्तान आया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार चीन के प्रतिनिधिमंडल ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) की संयुक्त समन्वय समिति (जेसीसी) की बैठक में अपनी चिंताओं को प्रकट किया। पाकिस्तान के आंतरिक सुरक्षा मामलों के मंत्री अहसन इकबाल ओरा चीन के राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग (एनडीआरसी) के उपाध्यक्ष वांग शियाओताओ ने बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। इकबाल के पास योजना एवं विकास-सुधार विभाग का भी दायित्व है।

अखबार डॉन न्यूज ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा कि चीन के प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता के बारे में शिकायत की। उनका कहना था कि इससे गलियारा परियोजना की प्रगति पर बुरा असर पड़ेगा। रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने पाकिस्तान में 50 अरब डॉलर के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। कुछ अनुमानों में कहा गया है कि यह निवेश 60 अरब डॉलर से भी अधिक का हो सकता है। यह गलियारा पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह को चीन के शिनजियांग राज्य से जोड़ता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You