श्रीनगर सहित घाटी के चार जिलों में कर्फ्यू जारी

Edited By ,Updated: 29 Jul, 2016 10:47 AM

curfew continue in kashmir

ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित घाटी के तीन जिलों में कर्फ्यू जारी है।

श्रीनगर : ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित घाटी के तीन जिलों में कर्फ्यू जारी है। दक्षिण कश्मीर के सिर्फ  तीन जिलों अनंतनाग, कुलगाम और पुलवामा के अलावा श्रीनगर के पुराने शहर में आज भी कर्फ्यू जारी रहा। वहीं, अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल और प्रशासन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से गुरुवार को 20वें दिन भी आम जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। उधर, श्रीनगर के अलावा घाटी के कई इलाकों में लोगों ने कश्मीर में नागरिक हत्याओं के खिलाफ अपना प्रदर्शन जारी रखा जबकि प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों का भी अनुभव किया गया। दिन भर हुई झड़पों के दौरान कुछ सुरक्षाकर्मियों सहित दर्जनों लोग घायल हो गए।


अधिकारी ने बताया कि हड़ताल के कारण स्कूल, कॉलेज और व्यापारिक प्रतिष्ठानें बंद हैं जबकि सार्वजनिक परिवहन सडक़ों पर नजर नहीं आ रहे। सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति काफी कम रही।
अधिकारी ने बताया कि प्रीपेड मोबाइलों पर इनकमिंग कॉल की सुविधा शुरू हो गई है लेकिन ऐसे नंबरों से आउटगोइंग सुविधा अभी बंद रहेगी। उन्होंने बताया कि घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को फिर से शुरू करने के बारे में निर्णय नहीं लिया गया है। हाल की हिंसक घटनाओं में मरने वालों में दो पुलिसकर्मियों शामिल हैं।


एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि  गुरुवार को अनंतनाग, कुलगाम और पुलवामा जिलों के अलावा श्रीनगर शहर के पांच थाना क्षेत्रों खनयार, रैनावाडी, महाराज गंज, सफा कदाल और नौहट्टा में कर्फ्यू जारी रहा। शोपियां, कुपवाड़ा और सोपोर में प्रतिबंध लगाए गए हैं। श्रीनगर में धारा 144 लागू है।
वरिष्ठ अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारुख को गत रात गिरफतार करने के बाद रिहा किए जाने पर फिर से नजरबंद कर दिया गया।


प्रत्यक्षदिर्शयों ने कहा कि श्रीनगर में अधिकतर प्रदर्शनकारी युवा थे और उन्होंने मुख्य सडक़ मार्ग, गलियां और दूसरे संपर्क मार्गो को पेड़ की टहनियां, सीमेंट की पाइपें और बड़े-बड़े पत्थर बिछाकर बाधित कर दिया है।
सुरक्षा बलों ने हालांकि इस दौरान संयम से काम लिया और कहीं से भी गोलीबारी की खबर नहीं है, हालांकि उन्होंने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पेलेट गन चलाएए जिसमें दर्जनों युवक घायल हुए हैं।


इस बीच श्रीनगर के छट्टाबल, सीमेंट बिज्र, नूरबाग,  नौहट्टा और सफाकदल इलाकों में लोगों ने सडक़ों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने आजादी समर्थक और देश विरोधी नारेबाजी करते हुए रैली निकालने की कोशिश की। सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों को खदेडने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गेस का इस्तेमाल किया। सुरक्षाबलों की कार्रवाई से गुस्साएं प्रदर्शनकारियों ने उनपर पत्थराव किया जिसके बाद सुरक्षाबलों ने स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए पेलेट गन का इस्तेमाल किया। शहर के रैनावाड़ी इलाके में लोगों ने कफ्र्यू का उल्लंघन किया और घाटी में नागरिक हत्याओं के खिलाफ सडक़ अवरुद्ध करके विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए आंसू गेस का इस्तेमाल किया। वहीं, बाद में प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया जिसके चलते दोनो पक्षों के बीच झड़पों का अनुभव किया गया। पुलिस के अनुसार इलाके में अब स्थिति नियंत्रण में है और प्रदर्शन और पत्थरबाजी रुक गई है।


उधर, दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिला के संगम इलाके में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें हुई जिसमें दो प्रदर्शनकारी गंभीर रुप से घायल हो गए।
शोपियां जिला में आज युवकों ने नागरिक हत्याओं के खिलाफ बाइक रैली का आयोजन किया। सैंकडों युवकों ने बाइकों पर रैली निकाली और जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। जिला मुख्यालय पर पहुंचने से पहले रैली जिला के कई गांवों से गुजरी और आजादी समर्थक व देश विरोधी नारेबाजी भी की। रैली में बाइकों के अलावा दर्जनों निजी वाहन भी शामिल थे। वहीं जिला के मुख्य शहर में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों का भी अनुभव किया गया।






 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!