जानिए क्या है पीएम मोदी की सौभाग्य योजना, किन को मिलेगा लाभ

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Sep, 2017 12:19 PM

know what is pm modi s saubhagya loan scheme

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना- सौभाग्य’का शुभारंभ किया। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्मशती समारोहों के समापन के मौके पर मोदी ने उन लोगों को यह सौगात दी जो आज भी अपने घरों में रोशनी से वंचित हैं।

नेशनल डैस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना- सौभाग्य’का शुभारंभ किया। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जन्मशती समारोहों के समापन के मौके पर मोदी ने उन लोगों को यह सौगात दी जो आज भी अपने घरों में रोशनी से वंचित हैं। इस योजना का शुभारंभ करते हुए पीएम ने कहा कि घर में बिजली का क्या महत्व है यह उनसे ज्यादा और कौन जान सकता है क्योंकि वे खुद मिट्टी के दीए की लौ में पढ़े हैं। मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में हर गांव तक ही बिजली नहीं पहुंचेगी, बल्कि न्यू इंडिया के हर घर में बिजली कनेक्शन भी होगा। सौभाग्य की शुरुआत होना सरकार की इच्छाशक्ति और देश में ऊर्जा क्रांति के लिए किए जा रहे उपायों का भी प्रतीक है।

PunjabKesari

ये है सरकार की योजना
सौभाग्य योजना के लिए सरकार ने 16,320 करोड़ रुपए का बजट रखा है और हर घर तक बिजली पहुंचाने का 60 प्रतिशत खर्च केंद्र सरकार उठाएगी 10% खर्च राज्य सरकारों को उठाना होगा और 30% बैंकों से लोन लिया जाएगा। इस योजना की खास बात यह है कि लोगों को अपने घर में बिजली कनेक्शन पाने के लिए कोई खर्च नहीं करना होगा। अब लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि सरकार उन लोगों के घर खुद जाकर बिजली कनेक्शन लगाएगी जिस घर में रोशनी नहीं है। इतना ही नहीं सरकार खुद ही उन लोगों की पहचान करेगी जिनके घर बिजली का कनेक्शन अभी तक नहीं है।
PunjabKesari
योजना के बारे में ऐसे मिलेगी जानकारी
सौभाग्य योजना पाने के लिए कागजी फाइलों से माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी बल्कि इसको एप्लाई करने के लिए मोबाइल ऐप का सहारा लिया जाएगा। इस योजना को समझने और बिजली के कनेक्शन लेने के लिए लोगों को इस ऐप से सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और इसी के जरिए कनेक्शन के लिए अप्लाई किया जा सकेगा।
PunjabKesari
किन लोगों को होगा लाभ
सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन के लिए 2011 की सामाजिक, आर्थिक और जातीय जनगणना को आधार माना जाएगा। यानि जो लोग इस जनगणना में शामिल हैं सरकार उनको इस योजना का मुफ्त में लाभ देगी, उनको इसके लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा। लेकिन जो लोग इस जनगणना में शामिल नहीं हैं, उन्हें 500 रुपए में कनेक्शन दिया जाएगा। हालांकि उन लोगों को भी सरकार ने रियायत दी है कि ये पैसे उनको एक साथ नहीं देने होंगे बल्कि 10 किश्तों में बिजली बिल के साथ ये रुपए काटे जाएंगे। वहीं दूसरी ओर जिन गांवों में जहां हर घर में बिजली का कनेक्शन पहुंचाना मुश्किल है वहां सरकार सौर ऊर्जा का सहारा लेगी और लोगों को बैटरी, 5 LED लाइट और एक पंखा देगी। इतना ही नहीं बिजली के इन उपकरणों की मरम्मत भी 5 सालों तक सरकार अपने खर्च पर करवाएगी। इस स्कीम का फायदा गांवों के साथ-साथ शहर के लोगों को भी मिलेगा।
PunjabKesari
इन राज्यों में लागू होगी योजना
सौभाग्य योजना के तहत दिसंबर 2018 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत दिसंबर 2018 तक सभी घरों को बिजली उपलब्ध करा दी जाएगी। सभी घरों को बिजली पहुंचाने के लिए प्री-पेड मॉडल अपनाया जाएगा। ये योजना फिलहाल बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, जम्मू एवं कश्मीर, पूर्वोत्तर के राज्य और राजस्थान लागू की गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!