डोकलाम पर चीन की गर्मी हुई ठंड़ी, कहा- अब भारत के साथ संबंध सुधार पर करेंगे काम

  • डोकलाम पर चीन की गर्मी हुई ठंड़ी, कहा- अब भारत के साथ संबंध सुधार पर करेंगे काम
You Are HereNational
Saturday, September 23, 2017-8:41 PM

कोलकाता: चीनी महावाणिज्य दूत मा झानवु ने कहा कि चीन और भारत डोकलाम प्रकरण को पीछे छोड़कर अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि साथ मिलकर काम करने से सहयोग और आदान-प्रदान को आगे बढ़ाया जा सकता है।

झानवु ने चीनी गणराज्य की स्थापना की 68वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार रात कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘भारत और चीन साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इस संबंध को कैसे आगे बढ़ाया जाए इसपर चर्चा करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पांच सितंबर को बैठक हुई थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जितना दोनों देश मिलकर काम करेंगे, हम उतना ही आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ाने और विकसित करने में सक्षम होंगे।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या दोनों देशों ने डोकलाम प्रकरण को पीछे छोड़ दिया है तो झानवु ने कहा, ‘‘हां, हमने पीछे छोड़ दिया है और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिये साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने गत पांच सितंबर को 9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने सहमति जताई थी कि दोनों देशों को अपने सुरक्षाकर्मियों के बीच सहयोग को मजबूत बनाने और डोकलाम जैसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो इस बात को सुनिश्चित करने के लिये और प्रयास करने चाहिए।

चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच गत 16 जून से सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में तनातनी चल रही थी जब भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को उस इलाके में सड़क बनाने से रोक दिया था। गत 28 अगस्त को भारतीय विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि नई दिल्ली और बीजिंग ने विवादास्पद डोकलाम क्षेत्र से अपने-अपने सैनिकों को हटाने का फैसला किया है।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You