प्रणब मुखर्जी ने माना- एयरपोर्ट पर रामदेव से मुलाकात कर की बड़ी गलती

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Oct, 2017 01:54 PM

pranab mukherjee admit big mistake of meeting ramdev

अपनी आत्मकथा ‘द को अलिशन ईयर्स 1996-2012’ को लेकर चर्चाओं में आए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंत्री रहते अपने एक फैसले को गलती के रूप में स्वीकार किया है। साल 2011 में यूपीए-2 सत्ता में थी और दिल्ली में योग गुरू बाबा रामदेव भूख हड़ताल कर अपने...

नई दिल्ली: अपनी आत्मकथा ‘द को अलिशन ईयर्स 1996-2012’ को लेकर चर्चाओं में आए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंत्री रहते अपने एक फैसले को गलती के रूप में स्वीकार किया है। साल 2011 में यूपीए-2 सत्ता में थी और दिल्ली में योग गुरू बाबा रामदेव भूख हड़ताल कर अपने आंदोलन की शुरुआत करने जा रहे थे। इस दौरान प्रणब ने रामदेव से एयरपोर्ट पर जाकर मुलाकात की थी। पूर्व राष्ट्रपति ने इस कदम को अब गलती बताया है। एक श्रोता के सवाल पर उन्होंने बेहद स्पष्ट शब्दों में कहा कि ये उनका गलत फैसला था और उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था।

रामदेव से किया था भूख-हड़ताल रोकने का अनुरोध
मुखर्जी ने बताया कि दिल्ली में अन्ना हजारे के आंदोलन की वजह से यूपीए सरकार चिंतित थी इसलिए वह चाहते थे कि भूख हड़ताल से पहले ही रामदेव को मना लिया जाए और मामला निपट जाए। दरअसल प्रणब मुखर्जी और कपिल सिब्बल दिल्ली हवाईअड्डे पर रामदेव को भूख-हड़ताल से रोकने का अनुरोध करने गये थे। वह उस समय मनमोहन सिंह सरकार में वित्त मंत्री थे और कपिल सिब्बल मानव संसाधन मंत्री। रामदेव एक जून के उज्जैन से दिल्ली पुहंचे थे। उन्होंने विदेशों में पड़ा कालाधन समेत अन्य मुद्दों पर मुखर्जी और सिब्बल से बात की थी लेकिन उनकी बातचीत विफल रही थी। 

अन्ना हजारे के आंदोलन का सामना कर रही थी सरकार
पूर्व राष्ट्रपति ने इस बात को याद करते हुए कहा कि जहां तक मुझे याद है मैं और कपिल सिब्बल उस समय रामदेव से मिलने गए थे। ये मुलाकात किन्ही राजनीतिक कारणों से हुई। मुझे लगा कि हम पहले ही अन्ना हजारे के आंदोलन का सामना कर रहे हैं। उन्हें किसी अन्य नेता ने सलाह दी थी कि रामदेव से बात करके मसले को पहले ही सुलझाया जा सकता था। मुखर्जी ने बताया कि मैंने उस व्यक्ति से कहा कि मेरी हिन्दी अच्छी नहीं है तो मैं रामदेव से कैसे बात करूंगा। तब उन्होंने मुझसे कहा कि आप किसी ऐसे आदमी को साथ लेकर जाइए जो आपके लिए इंटरप्रेटर के तौर पर काम कर सके, इसीलिए मैं कपिल सिब्बल को लेकर गया। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि बाद में मुझे अहसास हुआ कि ये मेरा गलत फैसला था, मुझे वैसा नहीं करना चाहिए था। मैंने तब भी कहा था और आज भी ये कहने में मुझे कोई झिझक नहीं कि हमने गलती की थी। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!