इन Tips से गर्मियों में रखें कार को ठंडा

Edited By ,Updated: 25 Apr, 2017 04:22 PM

tips for car care

गर्मी की वजह से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है...

नई दिल्लीः गर्मी की वजह से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान हमें अपने स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के दिनों में आपकी गाड़ियों पर भी कई बुरे प्रभाव पड़ते हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में अपनी कार का खास ख्याल रख सकते हैं।

गाड़ी को अंदर से रखें ठंडा
धूप में गाड़ी के शीशों पर सनशेड का इस्तेमाल करके गाड़ी को अंदर से थोड़ा ठंडा रखा जा सकता है। इससे कार की केबिन में लगी प्लास्टिक को सुरक्षा मिलेगी और उसे फटने या उसका रंग उड़ने से बचाया जा सकेगा। हालांकि ड्राइविंग करते वक्त कार के सामने वाले शीशे पर सनशेड नहीं लगाया जा सकता लेकिन अगर कार धूप में पार्क है तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। कार के फ्रंट शीशे के लिए आप सनशेड स्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सीट कवर
अगर आपकी कार में लेदर के सीट कवर हैं तो कार थोड़ी ही देर धूप में खड़ी रहने पर सीटें काफी गर्म हो जाती होंगी। इससे बचने के लिए सीटों पर तौलिया डाल सकते हैं या फिर कपड़े के सीट कवर लगवा सकते हैं।

पार्किंग
गर्मी में ना सिर्फ कार को ठंडा रखना मुश्किल होता है बल्कि गर्मी की वजह से कार की कॉस्मेटिक पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए अपनी कार को हमेशा ठंडी जगह पार्क करने की कोशिश करें। धूप में कार के ऊपर छाता लगाने से कार ज्यादा गर्म नहीं होगी।

पॉलिश का करें इस्तेमाल 
गर्मी के दिनों में UV प्रोटेक्शन वाली पॉलिश से नियमित तौर पर कार को वैक्स करते रहें। इससे कार को धूप से होने वाले नुकसान से सुरक्षा मिलेगी। साथ ही कार का रंग उड़ने से भी बचेगा। कई बार पक्षी गाड़ी पर गंदगी कर जाते हैं जिससे गाड़ी का रंग खराब होने का खतरा रहता है। यह पॉलिश इससे भी बचाएगी।

शीशे को रखें बंद
हाईवे पर ड्राइव करने के दौरान हमेशा अपनी कार के शीशे को बंद रखें और ए.सी. ऑन रखें। इससे कार के अंदर एयर फ्लो बना रहेगा। इससे आप गर्मी से भी बचेंगे और आपकी कार माइलेज भी अच्छा देगी।

सोलर एग्ज़्हौस्ट फैन
अगर आपकी कार धूप में खड़ी है और कोई कार के अंदर है और आप कार का एसी चलाकर उसे स्टार्ट नहीं छोड़ना चाहते। इसके लिए आप सोलर एग्ज़्हौस्ट फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे गाड़ी की खिड़की का शीशा थोड़ा सा खोलकर आसानी से लगाया जा सकता है। यह कार के अंदर की हवा को बाहर फेंकता रहेगा। इससे गाड़ी अंदर से ज्यादा गर्म नहीं होगी। यह फैन 350 रुपये तक में ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यह धूप से ही चलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!