भारत में आत्महत्याओं की चल रही आंधी में जा रहे अनमोल प्राण

Edited By ,Updated: 25 May, 2024 04:57 AM

precious lives are being lost in the ongoing storm of suicides in india

इन दिनों देश में लोगों में आत्महत्या करने की दुष्प्रवृत्ति तेजी से बढ़ती जा रही है। एन.सी.आर.बी. की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में देश में 1,70,924 मौतें लोगों द्वारा आत्महत्याओं के कारण हुईं।  31.7 प्रतिशत आत्महत्याएं पारिवारिक कारणों, 4.8...

इन दिनों देश में लोगों में आत्महत्या करने की दुष्प्रवृत्ति तेजी से बढ़ती जा रही है। एन.सी.आर.बी. की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2022 में देश में 1,70,924 मौतें लोगों द्वारा आत्महत्याओं के कारण हुईं। 31.7 प्रतिशत आत्महत्याएं पारिवारिक कारणों, 4.8 प्रतिशत वैवाहिक संबंधों, 4.5 प्रतिशत प्रेम प्रसंगों, 18.4 प्रतिशत बीमारी, 6.8 प्रतिशत नशे की लत, 1.9 प्रतिशत बेरोजगारी, 4.1 प्रतिशत आॢथक तंगी व कर्ज, 1.2 प्रतिशत करियर और नौकरी व 1 प्रतिशत आत्महत्याएं गरीबी का परिणाम हैं। 

* 11 मई को संगरूर में एक मां-बेटी ने अपने वैवाहिक जीवन की समस्याओं के कारण रेल के नीचे कट कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। 
* 11 मई को ही लुधियाना के इस्लामगंज इलाके में अपनी पत्नी से झगड़े के बाद एक व्यक्ति ने अपनी छाती में चाकू घोंप कर आत्महत्या कर ली। 
* 14 मई को बठिंडा में कालेज के होस्टल में रहने वाली बी.ए. (द्वितीय वर्ष) की छात्रा ने एक युवक तथा उसकी मां द्वारा उस पर शादी के लिए दबाव डालने के कारण फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। 
* 15 मई को महाराष्ट्र के जलगांव में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के आवास पर तैनात एक पुलिस कांस्टेबल ने अपने गृह नगर जामनेर में रात के समय अपने सिर पर गोली मार कर आत्महत्या कर ली। 
* 16 मई को होशियारपुर के मोहल्ला न्यू दीपनगर के एक युवक ने मानसिक परेशानी के कारण फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। 

* 18 मई को तेलुगू टैलीविजन अभिनेता चंद्रकांत ने अपने फ्लैट में आत्महत्या कर ली। वह कुछ दिन पूर्व अपने साथी कलाकार पवित्रा जयराम की एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु के बाद से अवसाद से ग्रस्त थे। 
* 20 मई को तपा मंडी में एक विवाहिता ने अपने पति के व्यवहार से तंग आकर बेटी सहित ‘जोगा रल्ला नहर’ में कूद कर आत्महत्या कर ली। 
* 21 मई को मध्य प्रदेश में राजगढ़ जिले के खिलचीपुर से विधायक हजारी लाल दांगी के पोते विकास दांगी ने इंदौर में सल्फास निगल कर जान दे दी। पुलिस के अनुसार यह घटना प्रेम प्रसंग का परिणाम है। 
* 23 मई को बिजनैस में घाटे से परेशान अनाज मंडी खन्ना के एक आढ़ती ने गांव कौड़ी के निकट ट्रेन के आगे कूद कर आत्महत्या कर ली। 
* 23 मई को ही हरियाणा के जींद में अपने पति की मौत से परेशान एक महिला ने अपनी दोनों बेटियों को जहर देने के बाद स्वयं भी जहरीला पदार्थ खा लिया, जिससे महिला और उसकी एक बेटी की मौत हो गई। 

* 23 मई को ही तमिलनाडु में शिवाकाशी के निकट थिरुथांगल में एक परिवार के 5 सदस्यों ने कर्ज तले दबे होने के कारण आत्महत्या कर ली। 
* 23 मई को ही पंजाब में फिरोजपुर के कस्बा तलवंडी भाई में एक करियाना  की दुकान चलाने वाले अमन गुलाटी ने आर्थिक हानि के कारण मानसिक रूप से परेशान होकर परिवार सहित जहरीली वस्तु निगल ली जिससे अमन गुलाटी, उसकी पत्नी पिंकी व दोनों बेटियों की मृत्यु हो गई। 
* 23 मई को ही राजस्थान के ब्यावर जिले के जयतारण थाना क्षेत्र में अपहरण एवं सामूहिक बलात्कार के गिरफ्तार आरोपी ने लॉकअप में कम्बल को काट कर फंदा बनाया और उससे लटक कर आत्महत्या कर ली।  
* 24 मई को छत्तीसगढ़ के ‘मोहला मानगढ़’ जिले के अम्बागढ़ चौकी में एक सर्राफ ने आॢथक कारणों से परेशानी के चलते आत्महत्या कर ली।
* 24 मई को ही जयपुर में एक कालेज के छात्रावास में रहने वाले बी.एससी. पहले वर्ष के छात्र ने पंखे से लटक कर जान दे दी।
* 24 मई को ही फरीदाबाद के ‘सराय थाना’ क्षेत्र के सैक्टर-37 में एक कारोबारी और उसके परिवार के 5 अन्य सदस्यों ने अपने हाथों की नसें काट कर आत्महत्या करने की कोशिश की जिससे कारोबारी की मौत हो गई।

उक्त उदाहरणों से स्पष्ट है कि आज आत्महत्याओं के कारण किस कदर बड़ी संख्या में परिवार उजड़ रहे हैं। अत: परिवार के किसी भी सदस्य के व्यवहार में कोई असाधारण बदलाव दिखाई देने पर माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्यों, परिचितों को उन्हें धैर्यपूर्वक समझाना, उनका हौसला बढ़ाना और उनमें आशा की भावना का संचार करना चाहिए ताकि वे आत्महत्या न करें।—विजय कुमार 

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!