पसीने से होने वाली फंगस इंफैक्शन के घरेलू पक्के इलाज

Edited By ,Updated: 21 May, 2016 05:44 PM

home treatment for fungal infections

गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह हाथों-पैरों की उंगुलियों में खुजली होनी शुरू हो जाती है। अगर समय रहते केयर न की जाएं तो यह समस्या बढ़कर फंगस इंफैक्शन...

गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह हाथों-पैरों की उंगुलियों में खुजली होनी शुरू हो जाती है। अगर समय रहते केयर न की जाएं तो यह समस्या बढ़कर फंगस इंफैक्शन का रूप भी ले लेती है। गर्मियों में कई बार रिंग, चैन पहनने से भी खुजली की प्रॉब्लम हो जाती है जो दाद बन जाती है। ऐसी प्रॉब्लम्स को घरेलू नुस्खों की मदद से दूर किया जा सकता है। 
 
 
1. दही
 
इस तरह की समस्‍या होने पर सादा दही कॉटन पर लेकर संक्रमित हिस्‍से पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे दिन में 2 बार जरूर लगाएं।
 
2. लहसुन
 
लहसुन में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो बॉडी में किसी भी तरह की रिकवरी के लिए सहायक है। दो लहसुन की कली को अच्‍छे से पीस लें, उसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर बारीक पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को इंफैक्शन वाले हिस्‍से पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से त्‍वचा को धो लें। 
 
3. हल्दी
         
हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है और इंफैक्शन को दोबारा होने से रोकता है।कच्ची हल्दी के जड़ के रस को प्रभावित जगह पर लगाए और 2-3 घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दे। फिर गुनगुने पानी से धो लें। हर रोज इसे दो बार लगाने से लाभ मिलता है।
 
4.टी ट्री ऑयल
 
ट्री टी ऑयल में ऑलिव ऑयल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिक्स करें।  फिर इस मिश्रण को संक्रमित त्‍वचा पर लगाए।
 
5. नारियल का तेल
 
नारियल के तेल को संक्रमित त्‍वचा पर हर रोज 3-4 बार लगाने से लाभ मिलता है।नारियल तेल में फैटी एसिड होता है जो किसी भी प्रकार के संक्रमण को दूर करने के लिए मददगार होता है।
 
6. जैतून
 
जैतून के पत्तों को पीसकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे संक्रमित त्‍वचा पर लगा लें। 30 मिनट लगा रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
 
7. सेब का सिरका
 
एप्पल साइडर सिरका किसी भी तरह की फंगल इंफैक्‍शन को दूर करने के लिए बहुत कारगर है। इंफैक्शन होने पर एक कप गर्म पानी में 2 बड़े चम्‍मच सेब साइडर सिरका मिलाकर पीने से स्वास्थय को लाभ मिलता है।
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!