यूं बंद करें चेहरे के खुले पोर्स

Edited By ,Updated: 29 May, 2016 04:20 PM

how to close open pores of the face

हर किसी को मुलायम और चमकदार त्वचा चाहिए लेकिन अगर त्वचा पर बड़े-बड़े पोर्स हो तो चेहरा बेजान और गड्ढो से भरा लगता है। खुले रोमछिद्र की समस्या आम ही है...

हर किसी को मुलायम और चमकदार त्वचा चाहिए लेकिन अगर त्वचा पर बड़े-बड़े पोर्स हो तो चेहरा बेजान और गड्ढो से भरा लगता है। खुले रोमछिद्र की समस्या आम ही है। ऑयली स्किन वाले लोगों को यह परेशानी ज्यादा ही होती है। उम्र के साथ यह छिद्र बड़े होते जाते हैं क्योंकि त्वचा अपना लचीलापन खो देती है, जिससे रोमछिद्रों की संरचना कमजोर हो जाती है। कई बार गलत मसाज की वजह से भी पोर्स खुल जाते हैं। इसके अलावा तैलीय ग्रंथियों में बहुत ज्यादा तेल निकलने, वसा, शर्करा से बने खाद्य पदार्थों, फास्टफूड व शराब का सेवन करने से भी रोमछिद्र खुलते हैं लेकिन इन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से रोम छिद्रो को खुलने से रोका जा सकता है। दरअसल, इन नुस्खों को अपनाने से स्किन में कसाव आता हैं, जिससे पोर्स छोटे होते जाते हैं। 
 
 
-अच्छे से साफ करें चेहरा
 
चेहरे को रोज अच्छे से साफ करें। दरअसल,गंदगी तेल और बैक्टीरिया की वजह से पोर्स बड़े होते हैं। दिन में दो बार सुबह और शाम,  क्लिंजर से चेहरा साफ करें।  
 
-अंडे के सफेद भाग
 
अंडे का सफेद भाग त्वचा को टोन कर कसाव लाता है। कटोरी में सफेद एैग डालकर आधा नींबू निचोड़ लें, फिर मास्क की तरह 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से मुंह दो लें। 
 
-बेसन, नींबू और दही
 
बेसन में नींबू का रस, गुलाब जल व दही मिक्स करें और फिर पेस्ट को मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरा धो लें। 
 
- आईस क्यूब
 
चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं। और त्वचा भी ग्लोइंग लगती है। ध्यान रहे आईस क्यूब सिर्फ 15 से 20 सेकंड ही लगाएं। सोने से पहले आइस क्यूब लगाना सबसे बढ़िया रहता है। 
 
- टमाटर पैक 
 
 टमाटर के रस को रुई में डूबोकर चेहरे पर लगाएं और हलके हाथों से मसाज करें। 20 मिनट लगा रहने के बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर कसाव आएगा। टमाटर के गुदे में 1 चम्मच चंदन पाऊडर और 1 चम्मच लेमन पाऊडर मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरा धो लें। पोर्स की समस्या खत्म हो जाएगी।
 
- शहद
 
शहद का इस्तेमाल आप फेसमास्क की तरह कर सकती हैं।  शहद में नींबू का रस चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे की मसाज कर लें और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आप पाऊडर वाले दूध में शहद मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं।
 
-गुलाब जल
 
अगर आपकीस्किन ऑयली हैं तो पोर्स बंद करने के लिए और चेहरे पर तेल साफ करने के लिए कत्थे में रोज वॉटर डालकर लगाएं। कत्थे की मात्रा ज्यादा न हो, मसूर के दाने जितनी ही होनी चाहिए।
 
-दही
 
दही क्लिंजर का काम करता है। इससे मौजूद लैक्टिक एसिड पोर्स में फंसी गंदगी को साफ करते हैं जिससे स्किन में कसाव आता है। इससे झुर्रियां भी कम होती हैं। बस एक चम्मच दही को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 
 
-बेकिंग सोड़ा पेस्ट
 
बेकिंग सोड़ा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और फेशियल की तरह गोलाई में चेहरे की हलके से मसाज करें। 30 सेकंड के बाद चेहरा धो लें। इससे मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर होती है। 
 
-सेब साइडर सिरका
 
एप्पल साइडर सिरका एक प्राकृतिक अस्ट्रिन्जन्ट है।इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में कसाव आएगा और बड़े पोर्स छोटे होगें। 
 
-फलों का रस
 
 पाइनएप्पल और पीच से न सिर्फ पोर्स बंद होंगे बल्कि त्वचा चमकदार होगी। फलों के रस को चेहरे पर 10 से 20 मिनट लगाएं फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें। सप्ताह में दो बार चेहरे पर स्क्रबिंग जरूर करें। इससे डैड स्किन निकल जाती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!