शहद के इस्तेमाल से इस तरह दूर करें डार्क सर्कल

Edited By ,Updated: 01 Dec, 2015 06:02 PM

how to use honey to remove dark circle

चेहरा और नैन-नक्श कितने भी खूबसूरत क्यों न हो अगर आंखों ने नीचे गहरे डार्क सर्कल हैं तो आपकी सुंदरता फीकी सी लगती है। सारा दिन कंप्यूटर के आगे काम करने की वजह से आंखों को रेस्ट नहीं मिल पाती

चेहरा और नैन-नक्श कितने भी खूबसूरत क्यों न हो अगर आंखों ने नीचे गहरे डार्क सर्कल हैं तो आपकी सुंदरता फीकी सी लगती है। सारा दिन कंप्यूटर के आगे काम करने की वजह से आंखों को रेस्ट नहीं मिल पाती, जिसकी वजह से यह परेशानी आम ही सुनने को मिल रही है। लड़कियां इससे ज्यादा परेशान दिखाई देती हैं।

तनाव में रहने, गलत खान-पान, प्रदूषण या नींद पूरी न होने  की वजह से डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। शहद में कुछ ऐसे विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो डार्क सर्कल को चुटकियों में गायब कर देंगे। आप चाहें तो शहद को ऐसे भी लगा सकते हैं या फिर चाहें तो उसमें खीरा या बादाम का तेल आदि मिक्‍स कर के भी लगा सकते हैं। 

जानिए कैसे लगाएं डार्क सर्कल्स पर शहद से तैयार पेस्ट

1. शहद:  शहद, मॉइस्‍चराइजर, स्‍किन टोनर और क्‍लींजर की तरह काम करता है। अगर इसे डार्क सर्कल पर लगाया जाए तो काफी लाभ मिलता है। इसे आधे घंटे के लिए आंखों के नीचे लगाएं और फिर चेहरा धो लें। ऐसा तब तक करें जब तक कि डार्क सर्कल कम ना हो जाएं।

2. शहद और खीरे का रस: शहद और खीरे को मिक्स करें और आंखों के नीचे लगाएं। इस विधि को कम से कम 3 हफ्तों तक करें, आपके डार्क सर्कल परमानेंटली गायब हो जाएंगे।

3. शहद और बादाम तेलः बादाम तेल से त्वचा निखरती है। इसकी 4 बूंदे आधे चम्मच शहद के साथ मिलाइए और लगाए। बाद में गर्म पानी से चेहरे को धो लें।

4. शहद और बनाना मास्‍कः शहद और बनाना मास्क डार्क सर्कल के साथ-साथ आंखों के नीचे की सूजन भी दूर होगी। इस पैक को बनाने के लिए केले का छोटा टुकड़ा तोड़ कर मैश करें और उसमें 1 चम्‍मच शहद का मिक्‍स कर के लगाएं। जब यह सूख जाए तब चेहरा धो लें।

5. शहद और नींबूः नींबू त्वचा को ब्लीच करता है इसलिए नींबू के रस में शहद की बूंदें मिक्स कर लें। आंखों के नीचे लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!