शाकाहारी होना फैशन बन गया है

Edited By ,Updated: 10 Jun, 2021 05:05 AM

being vegetarian has become fashionable

भले ही लोग सदियों से शाकाहारी रहे हों (कं यूशियस, प्लेटो, ईसा मसीह और उनके भाई जन, लियोनार्डो दा विंची, आइंस्टीन कुछ एेसे हैं, भारत से बाहर के बारे में जिनका याल आता), यह शब्द

भले ही लोग सदियों से शाकाहारी रहे हों (कं यूशियस, प्लेटो, ईसा मसीह और उनके भाई जन, लियोनार्डो दा विंची, आइंस्टीन कुछ ऐसे हैं, भारत से बाहर के बारे में जिनका याल आता), यह शब्द 1839 में बनाया गया था और उन लोगों को संदर्भित किया गया था जो एक पौधा आधारित भोजन खाया करते थे। 

पिछले 200 वर्षों से, जब से वाणिज्यिक बूचडख़ानों का आविष्कार किया गया है, लोग काफी अधिक मांस खाने वाले बन गए और परिणाम ग्रह की तबाही का रहा है। अब दुनिया भर में अहसास और प्रतिक्रियाएं होने लगी हैं।

शाकाहारी होना फैशन बन गया है। कुछ लोग अब सार्वजनिक रूप से इस बात पर जोर देंगे कि वे अत्यधिक मांसाहारी हैं। अधिकांश खेद जताते हुए कहते हैं कि ‘हम घर पर मांस नहीं खाते हैं’ या ‘हम इसे बहुत बार नहीं खाते हैं’। बहुत से लोग कहेंगे कि वे शाकाहारी हैं-लेकिन वे कभी-कभी मछली खाते हैं, दूसरे कहते हैं कि वे अंडे खाते हैं, कुछ दूध पीते हैं। मैं एक शाकाहारी व्यक्ति को जानती हूं जो मांस के व्यंजनों की तरी को इस बहाने से खाता है कि यह सब्जियों से बनी है!! सभी लोग शाकाहारी होने के नाते क्या करते हैं और क्या नहीं खाना चाहते हैं, इसकी एक अलग परिभाषा है। यह जवाब आपने बहुत से लोगों से सुना होगा जिनसे आप पूछते हैं कि वे शाकाहारी हैं या मांसाहारी : वे कहेंगे ‘दोनों।’ मांसाहारी से वेगन तक का रास्ता अपने स्वयं के पदनाम और विवरण के साथ छोटे ठोस कदमों के साथ प्रशस्त होता है :

सर्वभक्षी : वह जो सब कुछ खाता है। 
मांसाहारी : वह जो मांस खाता है। 

पेसेटेरियन : कोई व्यक्ति जो मांस नहीं खाता है लेकिन मछली खाता है। पेसेटेरियन शब्द 1990 के दशक के प्रारंभ में गढ़ा गया था और यह मछली, ‘पेसे’ और ‘शाकाहारी’ शब्द के लिए इतालवी शब्द का संयोजन है। कुछ बंगाली खुद को शाकाहारी कहते हैं क्योंकि वे मांस नहीं खाते हैं और मछली को जल तोरई या समुद्र की सब्जी कहा जाता है। यहां तक कि पेसेटेरियन के भी उपसमूह हैं : उदाहरण के लिए, यहूदी मछली खाते हैं, लेकिन शेलफिश खाने की अनुमति नहीं है। कुछ लोग मछली खाते हैं लेकिन शेलफिश से उन्हें एलर्जी होती है।

लैक्टो-ओवो शाकाहारी : कोई व्यक्ति जो मांस, चिकन, समुद्री भोजन या मछली नहीं खाता है, लेकिन वह डेयरी उत्पाद और अंडे खा लेगा। 

लैक्टो-शाकाहारी : कोई भी व्यक्ति जो मांस, अंडे, मछली, समुद्री भोजन या चिकन नहीं खाता है, लेकिन डेयरी उत्पाद, जैसे दूध, पनीर, दही, मक्खन, घी, आइसक्रीम, पनीर और कन्फैक्शनरी की वस्तुएं खाएगा। पंजाबी और गुजराती लोगों का याल मन में आता है।
ओवो-शाकाहारी : कोई व्यक्ति जो मांस, मछली, समुद्री भोजन, चिकन या डेयरी उत्पाद नहीं खाता है, लेकिन अंडे खाता है। इसे आमतौर पर यह कहकर उचित ठहराया जाता है कि अंडे ‘फर्टीलाइज्ड’ नहीं हैं, इसलिए वे शाकाहारी हैं। 

पोलोशाकाहारी : कोई व्यक्ति जो मांस,मछली, अंडे या डेयरी नहीं खाता है, लेकिन चिकन खाता है।
पेस्को पोलो शाकाहारी : कोई व्यक्ति जो लाल मांस नहीं खाता है लेकिन चिकन और मछली खाता है।

मैक्रोबायोटिक : इस आहार को खाने वाला मुख्य रूप से शाकाहारी होता है, लेकिन इसमें कभी-कभी समुद्री भोजन भी शामिल होता है। यह ‘शाकाहारी’ स्थानीय और मौसमी खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान केंद्रित करता है जो एक-दूसरे को संतुलित करते हैं। किसी दर्शन से अधिक, यह स्वास्थ्य कारणों से किया जाता है। 

जीवित जीव खाने वाला : मुझे नहीं लगता कि इसमें कच्चा मांस या मछली शामिल है (अन्यथा हम मांसाहारी वाले शीर्ष में ही इसे शामिल करते।) यह व्यक्ति केवल कच्चे खाद्य पदार्थ खाता है। चिंता यह है कि 116 डिग्री फारेनहाइट से अधिक पर गर्म किए जाने से खाद्य पदार्थ के महत्वपूर्ण एंजाइम नष्ट हो जाते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। यह व्यक्ति यह भी मानता है कि खाना पकाने से भोजन की विटामिन और खनिज सामग्री कम हो जाती है। 

फलाहारी : एक व्यक्ति जो केवल फल और सब्जियां खाता है, अक्सर बीन्स, नट, और अनाज, आमतौर पर कच्चे सहित। इन खाद्य पदार्थों को पौधे से उसे बिना मारे लिया जाता है।
वेगन : कोई मांस, पोल्ट्री, मछली, समुद्री भोजन, अंडे और डेयरी उत्पाद -और खाद्य पदार्थ जिनमें ये उत्पाद शामिल हैं, का सेवन नहीं। कोई शहद, जिलेटिन, एल्ब्यूमिन, रेनेट नहीं। चमड़े, ऊन, रेशम जैसे पशु उत्पादों का कोई वस्त्र नहीं। 

जो भी रास्ता लिया जा रहा है और प्रतिबद्धता का स्तर है, वास्तविकता यह है कि आपके मांस की खपत में कटौती एक सकारात्मक कदम है। अपने आहार में मांस की मात्रा कम करने से आपके स्वास्थ्य को लाभ मिलता है, यह पशु कल्याण को बढ़ावा देता है और ग्रह की बढ़ती मानव आबादी को सपोर्ट करने में मदद करता है। प्रत्येक वेगन साल में लगभग 200 जानवरों को बचाता है और पानी की बचत, प्रदूषण को कम करने और भूमि के क्षरण पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे सैंकड़ों पेड़ बचते हैं और पीड़ा कम होती हैं। 

वर्तमान में सबसे अधिक प्रचलित शब्द ‘ लेक्सिटेरियन’ है जिसका अर्थ है ‘अर्ध शाकाहारी’-मुख्य रूप से एक पौधे पर आधारित आहार, लेकिन इसमें किसी अवसर पर या कम मात्रा में मांस, डेयरी, अंडे, मुर्गी और मछली शामिल हो सकते हैं। एक ऐसा आदमी जो आत्म जागरूकता के लिए यात्रा शुरू कर चुका है। शुरूआत में एक मांसरहित सोमवार।-मेनका गांधी

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!