विदेशों में महंगी भारतीय शादियों का बढ़ता रुझान

Edited By ,Updated: 18 Dec, 2023 07:04 AM

growing trend of expensive indian weddings abroad

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में विदेशों में संपन्न परिवारों द्वारा शादियों की मेजबानी करने की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने स्थानीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पर जोर देते हुए उन्हें आगामी शादियों के मौसम के दौरान भारत...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में विदेशों में संपन्न परिवारों द्वारा शादियों की मेजबानी करने की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने स्थानीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पर जोर देते हुए उन्हें आगामी शादियों के मौसम के दौरान भारत में अपने शादी समारोह आयोजित करने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने लोगों से इस दौरान भारत में बने सामानों की खरीद को प्राथमिकता देने का भी आग्रह किया। हमें घरेलू आर्थिक कारणों से भारत में उच्च बजट वाली शादियां आयोजित करने की जरूरत है और भारतीय आतिथ्य शृंखलाएं भी दूसरों से कम नहीं हैं। लेकिन भव्य भारतीय शादियों का एक बड़ा हिस्सा हयात और शेरेटन जैसी वैश्विक होटल शृंखलाओं में होता है, क्योंकि उनके पास भारतीय ब्रांडों की तुलना में भारत में शादी की अनुकूल संपत्तियों की अधिक संख्या है। 

अक्सर, भारत में भव्य शादियों का आयोजन होता है। इसके अलावा विदेश में शादियां होने के बावजूद, अधिकांश कलात्मक वस्तुएं, साजो-सामान की खरीदारी, मेहमानों के लिए उपहार और विरासती आभूषण सभी भारत में ही प्राप्त होते हैं।पारंपरिक पंडितों, मेहंदी कलाकारों और संगीतकारों जैसे समारोह विशेषज्ञों को भी भारत से गंतव्य तक भेजा जाता है। इसलिए विदेश में कुछ आलीशान शादियां वास्तव में घरेलू विवाह उद्योग के मुख्य व्यावसायिक मॉडल को नहीं बदलती हैं।अधिक स्वतंत्रता और व्यक्तित्व की तलाश में, भारतीय युवा आधुनिक अतिथि कार्यक्रमों और पार्टियों के साथ परंपरा का मिश्रण करने की इच्छा रखते हैं।

इच्छा उनके विशेष दिन का आनंद लेने की है, चुभती नजरों से दूर अंतरंग और विशिष्ट यादें गढऩे की है। आज का संपन्न युवा वर्ग शादी जैसे जीवन-मील के पत्थर के लिए शहर में चर्चा का विषय बनने को प्राथमिकता देता है। ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ जैसी फिल्मों में दिखाए गए हरे-भरे घास के मैदान, बर्फ से ढंके पहाड़ और प्राचीन झीलों ने एक स्वप्निल कहानी बुनी है जो दर्शकों को पसंद आती है। बढ़ती संपत्ति के साथ, विदेश में शादियां कोई आश्चर्यजनक आश्चर्य नहीं हैं। 

इस संदर्भ में, विदेशी धरती पर भव्य समारोहों के माध्यम से भारत की सॉफ्ट पावर परियोजनाओं पर विचार करें। उनकी भव्यता, बॉलीवुड की समृद्धि के साथ, विदेशों में भारत के सांस्कृतिक प्रभाव का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यह सलाह दी जाती है कि इस सांस्कृतिक निर्यात को बाधित न किया जाए, क्योंकि विदेशी स्थानों पर होने वाली शादियां भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों की पहुंच को व्यापक दर्शकों तक बढ़ाती हैं। कुछ अन्य आयोजन इन्हें इतने जीवंत और निडरता से प्रदर्शित करते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि इस छवि के बावजूद जी-20 कार्यक्रमों की मेजबानी करने वाले हमारे कुछ शहरों को विदेशी गण्यमान्य व्यक्तियों की नजर से अपने कम-आदर्श नागरिक बुनियादी ढांचे को बचाने के लिए पर्यावरण-अनुकूल माहौल का सहारा लेना पड़ा। हमारे प्रधानमंत्री ने विशेष अवसरों पर फैशनेबल परिधानों को प्रदर्शित करने और आकांक्षी होने के महत्व को बताने में अग्रणी भूमिका निभाकर एक उदाहरण स्थापित किया है। यह अतीत से एक महत्वपूर्ण प्रस्थान है, जब राजनेता गरीबी के बारे में बात करते रहते थे और चुनावी लाभ के लिए इसका फायदा उठाते थे। 

विदेशों में आयोजित भारतीय शादियां न केवल तेजी से बढ़ती आकांक्षाओं के अनुरूप हैं, बल्कि वे हमारे आर्थिक उद्भव को भी प्रदर्शित करती हैं और भारतीय संस्कृति को विश्व स्तर पर फैलाने का एक साधन प्रदान करती हैं। गंतव्य विवाह व्यय के माध्यम से विश्व स्तर पर रुपए की नरम शक्ति के संभावित प्रभाव पर विचार किया जाना चाहिए। वैश्विक पर्यटन की तरह, जिसने जापानी और चीनी पर्यटक खर्च को अन्य देशों में इतना लोकप्रिय बना दिया है और उन्हें विदेशों में प्रभाव का एक और चैनल दिया है जिसे कूटनीति प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है, भारतीय गंतव्य शादियां जटिल तरीकों से हमारे हितों की सेवा कर सकती हैं। वे हमारी आर्थिक कहानी में एक महत्वपूर्ण क्षण में अन्य देशों में भारतीय संस्कृति की समझ (और इसके प्रति दृष्टिकोण) को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। गंतव्य शादियां एक दोहरे उपकरण के रूप में उभर सकती हैं, जो न केवल विदेशों में सांस्कृतिक क्षेत्रों में, बल्कि आर्थिक क्षेत्र में भी प्रभाव डाल सकती हैं।-श्रीनाथ श्रीधरन 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!