मानव तस्करी करती दबोची गईं दो ‘ब्यूटी क्वीन्स’

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Mar, 2018 04:28 AM

two beauty queens dubbed human trafficking

मध्य पूर्व के एक देश में एक 18 वर्षीय छात्रा को ‘सैक्स स्लेव’ के रूप में बेचने का प्रयास कर रहीं सुन्दरता मुकाबलों की दो प्रतियोगियों को रूस में हिरासत में लिया गया। दोनों को मास्को के अति व्यस्त हवाई अड्डे पर तब रंगे हाथों काबू किया गया जब वे कथित...

मध्य पूर्व के एक देश में एक 18 वर्षीय छात्रा को ‘सैक्स स्लेव’ के रूप में बेचने का प्रयास कर रहीं सुन्दरता मुकाबलों की दो प्रतियोगियों को रूस में हिरासत में लिया गया। दोनों को मास्को के अति व्यस्त हवाई अड्डे पर तब रंगे हाथों काबू किया गया जब वे कथित रूप में एक छात्रा को 19,000 पौंड (17 लाख रुपए) में बेचने के लिए एक खरीदार के साथ सौदा पटा रही थीं। 

इस छात्रा को पूरा विश्वास था कि उसे किसी अरब देश में नैनी (आया) के रूप में बहुत अच्छी नौकरी मिलने वाली है लेकिन वास्तव में वहां पहुंचते ही उसका पासपोर्ट छीनकर उसकी पिटाई की जानी थी और फिर उसका अपहरण करा कर उसे किसी वेश्यालय में वेश्या के रूप में काम करने के लिए मजबूर किया जाना था। रूसी अधिकारियों का कहना है कि दोनों आरोपी युवतियां सुन्दरता मुकाबलों में हिस्सा लेती हैं। जहां 22 वर्षीय क्षेणिया स्तारिकोवा एक बच्चे की मां है और इस साजिश की कथित कर्णधार है, वहीं तात्याना पैत्रोवा 19 वर्षीय युवती है। वीडियो में दोनों को हिरासत में लिए जाने के मौके पर अपने चेहरे छुपाते हुए दिखाया गया है। 

इन दोनों को मास्को के दमोदीदोवो हवाई अड्डे पर उस समय दबोचा गया जब पैत्रोवा अपनी शिकार के साथ तुर्की के लिए रवाना होने वाले विमान पर सवार होने की तैयारी कर रही थी। वैसे यह स्पष्ट नहीं कि उनका अंतिम लक्ष्य तुर्की ही था या अन्य देश। पुलिस ने खुद खरीदार बनकर एक सिं्टग आप्रेशन के माध्यम से जाल बिछाया हुआ था। दोनों युवतियों को उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब स्तारिकोवा ने 19,000 पौंड वसूल कर लिए थे। वह 2017 में आयोजित ‘मिसिज रशिया’ सुन्दरता मुकाबलों की फाइनलिस्ट थी। हालांकि अब वह अपने सैनिक पति से तलाक ले चुकी है और ‘सिंगल मदर’ के रूप में 14 वर्षीय बच्ची की परवरिश करती है। 

पैत्रोवा का कहना है कि वह रूसी-बुल्गारियाई माडल है और 2018 के ‘टॉप रशिया इंटरनैशनल’ की फाइनलिस्ट है। दोनों युवतियों पर मानव तस्करी का आरोप लगा है और दंडित होने पर उन्हेें 6 वर्ष तक के कारावास की सजा हो सकती है। स्तारिकोवा के बारे में पता चला है कि वह अपनी ‘माडलिंग एजैंसी’ चलाती है और इसके साथ ही स्नातक डिग्री की पढ़ाई करने के अलावा जिम्नास्टिक के कोच के रूप में भी सेवाएं देती है। पैत्रोवा पुलिस से सहयोग कर रही है और मानव तस्करी की अपनी स्कीम का खुलासा कर रही है इसलिए उसे हिरासत में लेने की बजाय ‘हाऊस अरैस्ट’ में रखा गया है। 

पुलिस का कहना है कि धाराप्रवाह अंग्रेजी और जर्मन बोलने वाली छात्रा के लिए दोनों युवतियों ने सोशल मीडिया पर एक खरीदार की तलाश कर ली थी। कई सप्ताह तक सौदेबाजी चलती रही थी और आखिर जब दाम तय हो गया तो वह अपनी शिकार लड़की को लेकर मास्को के दमोदीदोवो हवाई अड्डे पर पहुंच गईं और वहां पुलिस के हत्थे चढ़ गईं। पुलिस ने बताया कि उनकी शिकार लड़की मास्को के विदेशी भाषा विश्वविद्यालय की छात्रा है जिसने बहुत उत्कृष्ट अंकों के साथ स्नातक की पढ़ाई की थी। वह अगली पढ़ाई पूरी करने के बाद दुभाषिया बनने का इरादा रखती थी। वास्तव में वह मास्को के 60 मील दक्षिण में स्थित सर्पूखोब कस्बे की रहने वाली है। वह अपनी पढ़ाई का खर्चा जुटाने के लिए मध्य पूर्व में नैनी बनने को राजी हो गई थी।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!