42% किराना स्टोर्स ने Paytm से बनाई दूरी, अन्य पेमेंट ऐप का कर रहे इस्‍तेमाल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Feb, 2024 12:20 PM

42 grocery stores distanced themselves from paytm using other payment apps

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रतिबंध का ऐलान करने के बाद से ही पेटीएम (Paytm) को नित नई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ जहां पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्‍यूनिकेशन्‍स के शेयर औंधे मुंह गिरे हैं, वहीं पेटीएम ऐप से भी...

बिजनेस डेस्कः पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रतिबंध का ऐलान करने के बाद से ही पेटीएम (Paytm) को नित नई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ जहां पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्‍यूनिकेशन्‍स के शेयर औंधे मुंह गिरे हैं, वहीं पेटीएम ऐप से भी अब दुकानदार दूरी बना रहे हैं। देश भर के किराना दुकानदार एक सुर में ग्राहकों से कह रहे हैं पेटीएम न करो! किराना क्लब के एक सर्वे के मुताबिक, पिछले हफ्ते पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ RBI के प्रतिबंधों के बाद, भारत में 42 फीसदी किराना स्टोर्स पेटीएम से दूर हो गए हैं और अन्य पेमेंट ऐप पर स्विच कर चुके हैं। 

इस सर्वे में 5,000 किराना दुकानदारों को शामिल किया गया था। किराना क्लब के फाउंडर और सीईओ अंशुल गुप्ता ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लगाए गए प्रतिबंध से किराना स्टोरों में थोड़ी दिक्कत हो सकती है, मगर दुकानदार ज्यादा चिंतित नहीं हैं क्योंकि पेमेंट के कई अन्य विकल्‍प उपलब्ध हैं। सर्वे के मुताबिक, लगभग 20 फीसदी ने कहा कि वे अन्य पेमेंट ऐप्स का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं। किराना क्‍लब के सर्वे में सामने आया है कि आरबीआई के एक्शन के बाद 68 फीसदी भारतीय किराना स्टोर्स का पेटीएम पर भरोसा कम हो गया है।

फोनपे को हुआ सबसे ज्‍यादा फायदा

किराना क्‍लब के सर्वे बताता है कि जो खुदरा विक्रेता पेमेंट के लिए अन्य ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं, उनमें से 50 फीसदी विक्रेताओं ने फोन पे (PhonePe) का रुख किया है, जबकि 30 फीसदी ने गूगल पे (Google Pay) और 10 फीसदी ने भारत पे (BharatPe) को अपनाया है।

31 जनवरी को लगाया था प्रतिबंध

रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) को अपने अकाउंट्स और डिजिटल वॉलेट में 1 मार्च से नई जमाएं स्वीकार करने से प्रतिबंधित कर दिया था। आरबीआई ने अपने नोटिस में कहा था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई अपने ग्राहक को जानें (KYC) नियमों के व्यापक तौर पर उल्लंघन से धनशोधन की चिंता को देखते हुए की गई थी। आरबीआई ने कहा था कि पीपीबीएल के खिलाफ कार्रवाई एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और उसके बाद बाहरी ऑडिटरों की रिपोर्ट को वैरिफाई करने के बाद किया गया।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!