बजाज ने पेश की दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल, एक गेमचेंजर: बजाज फ़्रीडम !

Updated: 06 Jul, 2024 07:12 PM

bajaj introduces the worlds first cng motorcycle a gamechanger bajaj freedom

इसमें 2L के ऑक्सिलियरी पेट्रोल टैंक के साथ डुअल-फ़्यूल क्षमता है, जिससे 330 किमी की कंम्बाइंड रेंज़ मिलती है।

 ● बजाज ऑटो लिमिटेड ने आज दुनिया की पहली सीएनजी इंटीग्रेटेड मोटरसाइकिल फ़्रीडम125 लॉन्च किया
● बजाज फ़्रीडम समान ICE मोटरसाइकिलों की तुलना में ऑपरेटिंग कॉस्ट को 50% तक कम कर देता है
● इसमें 2L के ऑक्सिलियरी पेट्रोल टैंक के साथ डुअल-फ़्यूल क्षमता है, जिससे 330 किमी की कंम्बाइंड रेंज़ मिलती है।
● यह बेस्ट-इन-क्लास राइडर कम्फ़र्ट फ़ीचर्स प्रदान करता हैः फ़र्स्ट-इन-कैटेगरी मोनो-लिंक्ड टाइप सस्पेंशन, और एक लंबी, आरामदायक क्विलटेड सीट। बजाज फ़्रीडम एलईडी हेडलैंप, डिजिटल स्पीडोमीटर और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस है।
● सीएनजी टैंक को मैक्सिमम सिक्यूरिटी के लिए एक ट्रेलिस चेसिस में कॉम्पैक्ट रूप से पैक किया गया है।
● तीन वेरिएंट में उपलब्ध - शुरुआती कीमत : ₹ 95 000/- ( एक्स- शोरूम दिल्ली)
● बजाज फ़्रीडम पांच रंगों एबोनी ब्लैक, कैरेबियन ब्लू, साइबर व्हाइट, रेसिंग रेड और प्यूटर ग्रे में आती है।

PunjabKesari


पुणे : दुनिया की सबसे वैल्यूएबल टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर कंपनी बजाज ऑटो ने गर्व से दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल फ़्रीडम के लॉन्च की घोषणा की है! यह ग्राउंडब्रेकिंग इनोवेशन कन्वेंशनल पेट्रोल मोटरसाइकिलों के बदले एक सस्ता और इन्वॉयरनमेंट-फ़्रेंडली ऑप्शन प्रदान करके टू-व्हीलर इंडस्ट्री में क्रांति ला देगा।

फ़्यूल कंज़्मप्शन में बेजोड़ बचत के साथ बेहतर जीवन जीने की फ़्रीडम

बजाज फ़्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल समान पेट्रोल मोटरसाइकिलों की तुलना में फ़्यूल कंज़्मप्शन को काफी कम करके खर्चे में ~50% की कमी करती है। सीएनजी टैंक केवल 2 किलो सीएनजी फ़्यूल पर 200 + किमी की रेंज़ प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें 2-लीटर का पेट्रोल टैंक है जिससे सीएनजी टैंक के खाली हो जाने पर भी बिना किसी रुकावट के 130 किमी से अधिक की रेंज़ की दूरी आराम से तय की जा सकती है।

 

गो ग्रीन की फ़्रीडम

सीएनजी कंबस्चन पेट्रोल की तुलना में लगभग 26.7% कम CO2 छोड़ता है, और इस तरह क्लाइमेट चेंज़ को कम करने में योगदान देता है। इसके अलावा सीएनजी वाहन 85% कम NMHC’s (गैर-मीथेन हाइड्रोकार्बन) और 43% कम NOx (नाइट्रोजन ऑक्साइड) का उत्सर्जन करते हैं।

कंफ़र्ट, सेफ़्टी और आरामदायक फ़ीचर्स

कारों की तुलना में मोटरसाइकिल का आकार कॉम्पैक्ट होने के कारण सीएनजी मोटरसाइकिल बनाना एक चुनौती है। बजाज फ़्रीडम सीएनजी मोटरसाइकिल में एक इंटीग्रेटेड  सीएनजी टैंक और किट है, जिसे एक ट्रेलिस फ़्रेम में सुरक्षित रूप से फिट किया गया है। कठोर टेस्टिंग से इसकी सुरक्षा पक्की की गई। हॉरिजोंटली इनक्लाइन्ड इंजन और लिंक-मोनो शॉक सिस्टम से जगह ऑप्टिमाइज होती है और स्थिर राइड मिलती है। इस डिजाइन में 825mm की सैडल हाइट है और ईजी ग्राउंड कॉन्टैक्ट के लिए मिडिल सेक्शन स्लिम है। सीएनजी टैंक होने के बावजूद स्मार्ट वेट-सेविंग उपायों से पेट्रोल मोटरसाइकिल जैसी ही सेंटर ऑफ ग्रैविटी (गुरुत्वाकर्षण केंद्र) बनाए रखा गया है, जिससे न्यूट्रल हैंडलिंग और राइडर कॉन्फिडेंस सुनिश्चित होता है। मोनो-लिंक्ड टाइप सस्पेंशन से बेहतर व्हील ट्रैवल और कम्फर्ट मिलता है, जिससे यह मोटरसाइकिल विभिन्न राइडिंग कंडीशंस के लिए उपयुक्त होती है।
 
बजाज ऑटो भरोसेमंद और समय की कसौटी पर खरे उतरे प्रोडक्ट लीगेसी के साथ इनोवेशन में अग्रणी रहा है, जो आगे चलकर कैटेगरी डिफ़ाइनर बन गए हैं। 25 साल पहले भारत की पहली स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल, पल्सर को पेश करने से लेकर, लगभग उसी समय देश का पहला सीएनजी 3-व्हीलर बजाज आरई, चेतक से ले कर देश में सबसे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने वालों में से एक है। बजाज पल्सर का एक्सपोर्ट अब 50 से अधिक देशों में हो रहा है और यह 20 से अधिक देशों में यह मार्केट लीडर है। अपने 75 साल के इतिहास में, बजाज मोटरसाइकिल टेक्नोलॉजी, एडवांस्ड फ़ीचर्स को सभी के लिए मुहैया कराता रहा है, और यही कमिटमेंट फ़्रीडम के लॉन्च के साथ भी बनी हुई है।

बिल्कुल नई बजाज फ़्रीडम तीन वेरिएंट में आती है-

* Freedom 125 NG04 Disc LED ₹ 1,10,000/ में उपलब्ध है ( एक्स- शोरूम दिल्ली)
* Freedom 125 NG04 Drum LED ₹ 1,05,000/ में उपलब्ध है ( एक्स- शोरूम दिल्ली)
* Freedom 125 NG04 Drum  ₹ 95,000/ में उपलब्ध है ( एक्स- शोरूम दिल्ली)
* बचत समान कैटेगरी में मोटरसाइकिलों की तुलना में है।

इस अवसर पर बजाज ऑटो लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने कहा, " बजाज फ़्रीडम 125 बजाज ऑटो लिमिटेड R&D और मैनुफ़ैक्चरिंग ताकत का सिबंल है। इनोवेशन द्वारा बजाज ऑटो लिमिटेड ने फ़्यूल के बढ़ते खर्च को कम करने और ट्रैवल के कारण होने वाले प्रदूषण कम करने की दोहरी चुनौती को सुलझाया है। यह पहल स्वच्छ ईंधन का इस्तेमाल और विदेशी मुद्रा बचाने के लिए सीएनजी नेटवर्क का निर्माण के भारत सरकार के इंफ़्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के साथ भी मजबूती से जुड़ रही है। 75% से अधिक 2-व्हीलर कस्टमरों के लिए फ़्यूल इफ़िशिएंसी को एक खास फ़ीचर है। फ़्रीडम 125 ऐसे सभी कस्टमरों के लिए है और हम उन्हें 'राइड द चेंज़' के लिए आमंत्रित करते हैं।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!