बिटकॉइन में फिर लौटी तेजी, जानिए आज क्‍या है आपके फेवरेट क्रिप्‍टोकरेंसी का भाव

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Sep, 2021 01:11 PM

bitcoin returns again know what is the price of your favorite

दुनिया की अधिकांश क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत (Cryptocurrency prices) में मंगलवार को भी तेजी दिख रही है। ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप पिछले दिन के मुकाबले 1.12 फीसदी की तेजी के साथ 2.37 लाख करोड़ डॉलर पहुंच चुका है।

बिजनेस डेस्कः दुनिया की अधिकांश क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत (Cryptocurrency prices) में मंगलवार को भी तेजी दिख रही है। ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप पिछले दिन के मुकाबले 1.12 फीसदी की तेजी के साथ 2.37 लाख करोड़ डॉलर पहुंच चुका है। 

दुनिया की अधिकांश क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में मंगलवार को भी तेजी दिख रही है। दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में पिछले 24 घंटे में 2.30 फीसदी की तेजी आई है। क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) के मुताबिक अभी यह 52,815 डॉलर यानी (40,38,736 रुपए) पर ट्रेड कर रही है। 

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम (Ethereum) 0.20 फीसदी तेजी के साथ 3917.72 डॉलर पर ट्रेड कर रही है लेकिन मजाक के तौर पर शुरू हुई क्रिप्टो डॉगकॉइन (Dogecoin) की कीमत में 1.89 फीसदी गिरावट आई है। इस बीच Solana में 22 फीसदी, FTM में 12 फीसदी और FTT में 30 फीसदी उछाल आई है। दूसरी ओर XEC, Cardano और Wink की कीमतों में कमी आई है।

100,000 डॉलर तक जा सकती है कीमत
एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल के अंत तक बिटकॉइन की कीमत 100,000 डॉलर तक पहुंच सकती है। अभी दुनिया की सभी क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर से ऊपर पहुंच चुका है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनियाभर में कई ब्रांड्स पेमेंट के रूप में क्रिप्टो को स्वीकार कर रहे हैं। यही वजह है कि क्रिप्टोकरेंसीज तेजी से मेनस्ट्रीम की तरफ बढ़ रही हैं। इससे इनकी कीमतों में तेजी का दौर आगे भी बने रहने की उम्मीद है। अगर ऐसा हुआ तो इस साल के अंत तक बिटकॉइन की कीमत 100,000 डॉलर तक पहुंच सकती है। बिटकॉइन के साथ-साथ ethereum, cardano, XRP और dogecoin की कीमतों में लगातार तेजी जारी है।

बिटकॉइन के 12 साल के इतिहास में आज का दिन सबसे अहम होने जा रहा है। मध्य अमेरिकी देश अल साल्वाडोर (El Salvador) आज यानी मंगलवार को बिटकॉइन को कानूनी रूप से स्वीकार करने जा रहा है। अल साल्वाडोर ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश है। क्रिप्टोकरेंसीज के आलोचकों और समर्थकों की इस पर नजर होगी। अल साल्वाडोर ने रोल-आउट से पहले 400 बिटकॉइन खरीदी हैं जिनकी मार्केट वैल्यू मौजूदा कीमत के हिसाब से करीब 2 करोड़ डॉलर है। देश की योजना अभी बड़ी संख्या में बिटकॉइन खरीदने की है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!