Paytm शेयर को लेकर BSE ने किया अहम बदलाव, 10% घटाई डेली लिमिट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Feb, 2024 01:14 PM

bse made important changes regarding paytm shares reduced this limit

भारतीय रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद से ही पेटीएम शेयर (Paytm Share) में भारी गिरावट आई है। 31 जनवरी को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की थी। इसके बाद लगातार दो कारोबारी सत्रों में पेटीएम शेयर में लोअर सर्किट लगा। अब बॉम्बे स्टॉक...

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद से ही पेटीएम शेयर (Paytm Share) में भारी गिरावट आई है। 31 जनवरी को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की थी। इसके बाद लगातार दो कारोबारी सत्रों में पेटीएम शेयर में लोअर सर्किट लगा। अब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने पेटीएम के शेयरों में हो रही भारी गिरावट के चलते डेली लिमिट को घटा दिया है। बीएसई ने पेटीएम के शेयरों पर अब नई लिमिट 10 फीसदी कर दी है। अभी तक यह 20 फीसदी थी।

यह भी पढ़ेंः Paytm Payment Bank: पेटीएम से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जा रहे ग्राहक, गूगल पे और फोनपे जैसी कंपनियों को हो रहा लाभ

डेली लिमिट घटाने का मतलब है कि अब पेटीएम में लोअर और अपर सर्किट 20 फीसदी की घटत-बढत की बजाय 10 फीसदी पर ही लग जाएगा। पेटीएम के शेयर प्राइस में दो सेशन के भीतर ही 270 रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। अब पेटीएम शेयर 52-वीक लो प्राइस 487.20 रुपए है।

PunjabKesari

मॉर्गन स्टेनली ने खरीदे 50 लाख शेयर

मॉर्गन स्टेनली एशिया पीटीई ने एनएसई पर ओपन मार्केट ट्रांजैक्शन के माध्यम से पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस के 50 लाख शेयर खरीदे हैं। यह खरीदारी पेटीएम शेयर में दो दिनों में आई गिरावट के बाद की गई है। मॉर्गन स्टैनले एशिया ने पेटीएम के शेयर कुछ एंटिटीज के लिए खरीदे हैं, जिनके पास भारत में FPI लाइसेंस नहीं है।

PunjabKesari

ओडीआई के रूप में हुई बल्‍क डील

शेयरों की यह बल्क डील ओडीआई (ऑफशोर डेरिवेटिव्स इंस्ट्रूमेंट) के रूप में हुई है। ओडीआई को कोई FPI अपने क्लाइंट्स के लिए जारी करते हैं। इसे उन शेयरों के लिए जारी किया जाता है जिसकी भारत में खरीदारी होती है। बाजार नियामक, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी मॉर्गन स्टैनले से ओडीआई होल्डर की डिटेल्स मांग सकता है।

यह भी पढ़ेंः बढ़ने वाली हैं Paytm पेमेंट्स बैंक की मुसीबतें, मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर सकती है ED

PunjabKesari

RBI ने 31 जनवरी को की थी कार्रवाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को डिपॉजिट्स लेने से रोक दिया था। आरबीआई की कार्रवाई के बाद अब 29 फरवरी से यह कस्टमर्स को बैंकिंग सेवाएं नहीं दे पाएगा। 29 फरवरी के बाद यह डिपॉजिट नहीं ले सकेगा और क्रेडिट का लेन-देन भी नहीं हो पाएगा। आरबीआई के इस एक्‍शन का बहुत बुरा असर पेटीएम के स्‍टॉक पर हुआ है।  

यह भी पढ़ेंः Paytm पेमेंट्स बैंक के लाखों ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, SBI चेयरमैन ने मदद को लेकर कही ये बात

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!