एयरटेल के साथ मिलकर गूगल बनाएगी सस्ते स्मार्टफोन, 100 करोड़ डॉलर का करेगी निवेश

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Jan, 2022 12:32 PM

google will make cheap smartphones in collaboration with airtel

गूगल और भारती एयरटेल अब एक साथ मिलकर सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए काम करेंगी। रेगुलेटरी फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक इंटरनेट के क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल में 100 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। एक रिपोर्ट...

बिजनेस डेस्कः गूगल और भारती एयरटेल अब एक साथ मिलकर सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए काम करेंगी। रेगुलेटरी फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक इंटरनेट के क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल में 100 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। एक रिपोर्ट में कहा गया कि स्मार्टफोन के साथ ही 5जी को लेकर दोनों कंपनियों ने हाथ मिलाया है।

70 करोड़ डॉलर में खरीदेगी हिस्सेदारी 
रिपोर्ट के मुताबिक, 100 करोड़ डॉलर के इस बड़े निवेश में से 70 करोड़ डॉलर (5257 करोड़ रुपए) के जरिए गूगल भारती एयरटेल में हिस्सेदारी खरीदेगी और मिलकर सस्ते फोन को विकसित करने के साथ ही 5जी पर शोध करेगी। शुक्रवार को फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक गूगल भारती एयरटेल में 734 रुपए प्रति शेयर के भाव पर 1.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके अलावा 300 करोड़ डॉलर (2253 हजार करोड़ रुपए) का निवेश कई साल के लिए कॉमर्शियल एग्रीमेंट्स के तौर पर किया जाएगा। 

एयरटेल की ओर से शुक्रवार को जारी की गई रिलीज के अनुसार, गूगल के साथ साझेदारी के तहत सभी प्राइस रेंज में स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएंगे। दोनों कंपनियां मिलकर भारत की स्थानीय स्थिति के हिसाब से 5जी नेटवर्क को लेकर काम करेंगी। दोनों कंपनियां एक साथ मिलकर देश में कारोबार के लिए क्लाउड इकोसिस्टम को बढ़ावा देंगी। बता दें कि गूगल और एयरटेल के बीच, साझेदारी का निवेशकों ने स्वागत किया है और इंट्रा-डे में एनएसई पर इसके भाव 706.95 रुपए से उछलकर 721.95 रुपए के भाव पर पहुंच गए। 
   

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!