Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Nov, 2025 01:14 PM

देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी लोकप्रिय SUV Grand Vitara की हजारों यूनिट्स को वापस मंगाने का फैसला किया है। कंपनी ने बताया कि कुल 39,506 गाड़ियों में स्पीडोमीटर से जुड़ी एक तकनीकी गड़बड़ी की आशंका है, जिसके...
बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपनी लोकप्रिय SUV Grand Vitara की हजारों यूनिट्स को वापस मंगाने का फैसला किया है। कंपनी ने बताया कि कुल 39,506 गाड़ियों में स्पीडोमीटर से जुड़ी एक तकनीकी गड़बड़ी की आशंका है, जिसके चलते फ्यूल लेवल इंडिकेटर और चेतावनी लाइट सही तरीके से काम नहीं कर पा रहे हैं।
कब बनी थीं ये गाड़ियां?
कंपनी के अनुसार, रिकॉल की गई ये यूनिट्स 9 दिसंबर 2024 से 29 अप्रैल 2025 के बीच निर्मित की गई थीं। मारुति सुजुकी को संदेह है कि इन गाड़ियों में लगे स्पीडोमीटर असेंबली में मैन्युफैक्चरिंग दोष है, जिसके कारण टैंक में मौजूद फ्यूल की सही जानकारी डिस्प्ले पर नहीं आ रही।
यह भी पढ़ें: महंगाई भत्ते को लेकर बड़ी खबर, लाखों पेंशनर्स के लिए सरकार का आया नया बयान
ग्राहकों से सीधे संपर्क, खराब पार्ट मुफ्त में बदले जाएंगे
मारुति सुजुकी की ओर से बताया गया कि कंपनी प्रभावित ग्राहकों से सीधे संपर्क करेगी और उन्हें अपने अधिकृत सर्विस केंद्रों पर वाहन लाने का निर्देश देगी। जांच के दौरान यदि समस्या पाई जाती है तो संबंधित पार्ट को पूरी तरह मुफ्त में बदल दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के लिए ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
Grand Vitara की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग बिक्री
Grand Vitara ने बिक्री के मामले में शानदार प्रदर्शन किया है। लॉन्च के मात्र 32 महीनों में यह 3 लाख यूनिट्स की बिक्री के आंकड़े को पार कर चुकी है, जो इसे मारुति की सबसे तेजी से बिकने वाली मिड-साइज एसयूवी बनाता है। कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राहुल भारती के अनुसार, इसकी सफलता में सबसे बड़ा योगदान Strong Hybrid वेरिएंट्स का रहा है, जिनकी बिक्री 2024-25 में 43% बढ़ी है। यह दर्शाता है कि भारतीय ग्राहक अब अधिक फ्यूल-एफिशिएंट और पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों की ओर बढ़ रहे हैं।
यह भी पढ़ें: क्रिप्टो मार्केट बुरी तरह क्रैश, रिकॉर्ड लेवल से औंधे मुंह गिरा Bitcoin, क्या है वजह
नया कैंपेन भी लॉन्च
इस उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए कंपनी ने नया टीवी कैंपेन ‘Driven by Tech’ पेश किया है, जिसमें Grand Vitara को आधुनिक, टेक-फोकस्ड और मल्टी-फीचर एसयूवी के तौर पर दिखाया गया है—जो नए जमाने के भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों के अनुरूप है।