अब घर बैठे हो जाएंगे आधार से जुड़े सारे काम, UIDAI ने लॉन्च किया नया मोबाइल एप

Edited By Supreet Kaur,Updated: 22 Nov, 2019 02:41 PM

now aadhaar card services will be available from home uidai launches new app

किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी है। आम जनता को ज्यादा से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराने के लिए आधार कार्ड जारी करने...

नई दिल्लीः किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी है। आम जनता को ज्यादा से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराने के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने मोबाइल आधार (mAadhaar) का नया एप लॉन्च कर दिया है।
PunjabKesari
मिलेंगी 35 आधार कार्ड सेवाएं
यूआईडीएआई ने ट्वीट में कहा कि जिन लोगों ने आधार का पुराना एप डाउनलोड कर रखा है, वे उसे अन-इंस्टॉल करें और नया एप डाउनलोड कर लें। यह एप एंड्रॉयड के गूगल प्ले के साथ ios के एपस्टोर पर उपलब्ध है। साथ ही यूआईडीएआई ने कहा कि इससे जनता को काफी आसानी होगी क्योंकि इस एप में लोगों को आधार संबंधी 35 सेवाएं मिलेंगी। इन सेवाओं में आधार डाउनलोड करना, उसका स्टेटस चेक करना, आधार रीप्रिंट के लिए ऑर्डर देना और आधार केंद्र मालूम करना आदि शामिल है। एप के जरिए आपको बायोमेट्रिक लॉक व अनलॉक करने का विकल्प भी मिलेगा।
PunjabKesari
इस एप पर मिलेंगी यह सेवाएं

  • मेन सर्विस डैशबोर्डः इसमें आपको रीप्रिंट के लिए ऑर्डर, पता बदलने, ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड करना, क्यूआर कोड स्कैन करना, ई-में बदलना या वेरिफाई करना, आदि सुविधाएं मिलेंगी। 
  • माई आधार सेक्शनः इसमें आपको आधार प्रोफाइन के लिए पर्सनलाइज्ड सेक्शन मिलेगा।

UIDAI ने लॉन्च किया था एप
आधार सेवाएं आसानी से अधिक से अधिक स्मार्टफोन यूजर्स तक पहुंचें, इसी मकसद से UIDAI ने इस ऐप को लॉन्च किया था। ऐप में न सिर्फ ढेर सारी आधार सेवाएं मिलती हैं, बल्कि आधार कार्ड धारक का पर्सनलाइज्ड सेक्शन भी रहता है, जिसमें वह सॉफ्ट कॉपी के रूप में अपनी अहम जानकारी संभालकर रख सकता है। और, यह चीज हर वक्त आधार की फिजिकल कॉपी लेकर घूमने से काफी बेहतर है। 
PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!