अब मिनटों में बनेगा PAN कार्ड, जल्द ही आयकर विभाग ला रहा नई सर्विस

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Nov, 2019 01:50 PM

now pan card will be made in minutes income tax department

पैन कार्ड बनवाना अब बेहद आसान होगा। अप्लाई करने के बाद ही मिनटों में आपको पैन कार्ड मिल जाएगा। आयकर विभाग जल्द ही पैन कार्ड बनवाने की नई फैसिलिटी लॉन्च करने वाला है। इस फैसिलिटी में आधार कार्ड के जरिए एप्लिकेंट की डिटेल्स वेरिफाई होगी।

नई दिल्लीः पैन कार्ड बनवाना अब बेहद आसान होगा। अप्लाई करने के बाद ही मिनटों में आपको पैन कार्ड मिल जाएगा। आयकर विभाग जल्द ही पैन कार्ड बनवाने की नई फैसिलिटी लॉन्च करने वाला है। इस फैसिलिटी में आधार कार्ड के जरिए एप्लिकेंट की डिटेल्स वेरिफाई होगी। आयकर विभाग अगले कुछ हफ्तों में यह सर्विस लॉन्च करेगा। नई सर्विस का फायदा नए आवेदकों के साथ-साथ उन लोगों को भी मिलेगा, जिनका पैन कार्ड खो गया है और डुप्लीकेट पैन के लिए अप्लाई किया है। 

PunjabKesari

मुफ्त मिलेगा ई-पैन कार्ड
इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक पैन नंबर (ePAN) की सुविधा सभी आवेदकों के लिए बिल्कुल मुफ्त होगी। ePAN बनवाने के लिए आधार कार्ड की डिटेल्स को वेरीफाई किया जाएगा। आधार डिटेल्स को वेरीफाई करने के लिए आवेदन करने वाले के उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। आधार में दी गई डिटेल्स जैसे एड्रेस, पिता का नाम और बर्थ-डेट को ऑनलाइन एक्सेस किया जाएगा। इसके बाद पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदनकर्ता को किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी।

PunjabKesari

पहले जारी होगा ई-पैन
PAN नंबर जेनरेट होने के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पहले आवेदक को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ePAN जारी करेगा। इस डिजिटल पैन में एक QR कोड होगा। किसी भी तरह के फ्रॉड और फोटोशॉप के जरिए बदले जाने वाली जानकारी को रोकने के लिए QR कोड में डिटेल्स को एन्क्रिप्ट रखा जाएगा।

PunjabKesari

अभी तक जारी किए 62000 ई-पैन
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पिछले आठ दिनों में 62,000 से अधिक ePAN जारी किए गए हैं। अब इसे पूरे देश में इम्प्लीमेंटे करने की तैयारी है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि यह कदम इनकम टैक्स सर्विस में ज्यादा से ज्यादा डिजिटलाइजेशन लाना है। इस सर्विस से आवेदक को बिना कहीं भी जाए पैन कार्ड मिल जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!