प्रॉपटी खरीदने से पहले जान लीजिए ये बातें

Edited By ,Updated: 13 Jan, 2017 04:37 PM

property  atm

प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आमतौर पर सभी लोग कई ऑप्शन्स कम्पेयर करते हैं। किसी प्रॉपर्टी में कई ऐसी चीजें हैं, जिनकी जांच आपको इन्वेस्टमेंट से पहले करनी चाहिए। ड्रीम हाउस खरीदने से

नई दिल्लीः प्रॉपर्टी खरीदने से पहले आमतौर पर सभी लोग कई ऑप्शन्स कम्पेयर करते हैं। किसी प्रॉपर्टी में कई ऐसी चीजें हैं, जिनकी जांच आपको इन्वेस्टमेंट से पहले करनी चाहिए। ड्रीम हाउस खरीदने से पहले सिलेक्टेड प्रॉपर्टीज की कुछ जरूरी बातों के आधार पर जांच कीजिए और बेस्ट डिसीजन लीजिए।

जब भी आप 2 प्रॉपर्टीज को कम्पेयर करें तो सबसे पहले बिल्डअप एरिया और कारपेट एरिया देखें। एक दमदार इलाके में किफायती रेट्स का मतलब ये भी हो सकता है कि कुछ गड़बड़ चल रही है। अपार्टमेंट या कॉन्डो अपार्टमेंट के साइज में बताए गए साइज के बजाय काफी डिफरेंस हो सकता है। धोखाधड़ी से बचने के लिए कई वेबसाइट्स स्कैन करना ठीक रहता है।

पानी और इलैक्ट्रिसिटी ऐसे इश्यू हैं, जिन्हें लगभग हर फैमिली को दो-चार होना पड़ता है। प्रॉपर्टी एरिया और आसपास की जगहों के बारे में रिसर्च के बिना कोई भी बड़ा फैसला मत लीजिए। आमतौर पर सलाह दी जाती है कि एक ही एरिया या कॉलोनी में 2-3 घर देखिए। कई बार पानी और इलैक्ट्रिसिटी की प्रॉब्लम एरिया पर भी डिपेंड करती है।

कई बार एक ही सोसाइटी में अलग-अलग स्ट्रीट पर बने फ्लैट्स के प्राइस में काफी फर्क देखने को मिलता है। इसकी वजह ये होती है कि कुछ लोग प्रॉपर्टी बेचने के लिए मार्कीटिंग पर ज्यादा पैसा नहीं खर्च करते। इस कारण कई अपार्टमेंट्स कम कीमत में बिकाऊ होते हैं। आपको अलग-अलग लोकेशन्स पर जाकर प्रॉपर्टी चेक करनी चाहिए और उनके रेट्स कम्पेयर करने चाहिए।

कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले उसके फीचर्स ध्यान से चेक करें। अगर आपको प्रॉपर्टी की कीमत के मुकाबले फीचर्स कम या खराब लगे तो इसे मत खरीदिए। आमतौर पर इन दिनों हर फ्लैट के साथ कवर्ड पार्किंग एरिया या ओपन पार्किंग एरिया दिया जाता है। यह भी पूछ लें कि भविष्य में पार्किंग एरिया पर अपने हिसाब से कंस्ट्रक्शन करवा सकते हैं या नहीं।

घर आपके ऑफिस से पास हो सकता है और बच्चों के स्कूल-कॉलेज से दूर। दूसरी तरह के घर बच्चों के स्कूल-कॉलेज से पास हो सकते हैं, लेकिन आपके ऑफिस से दूर। अगर आप इन दोनों कंडीशन्स में से किसी पर भी कम्प्रोमाइज नहीं कर सकते तो दोबारा से घर की तलाश शुरू कीजिए। आमतौर पर बच्चों के स्कूल-कॉलेज से पास वाले घर लोगों की पहली पसंद होते हैं। यह भी जांच लें कि घर के नजदीक ही जरूरी सामान की दुकानें, एटीएम, मेडिकल स्टोर और मॉल्स हों।

अगर आप भोपाल या किसी दूसरे शहर में एक 3BHK फ्लैट खोजते हैं तो भीड़भाड़ से अलग सुकून वाला एरिया चाहते हैं। फ्लैट खरीदते समय ध्यान रखें कि नई डेवलप हो रही जगहों को प्राथमिकता दें। अगर आपके पास कार है तो आपको सोसाइटी की रोड्स की चौड़ाई भी ध्यान में रखनी चाहिए। ज्यादातर लोगों को कार पार्किंग की परेशानी सहनी पड़ती है। जांच लें कि रोड्स की चौड़ाई आपकी कार के अनुकूल हो, ताकि पार्किंग में दिक्कत न हो।

भोपाल के ज्यादातर 2BHK फ्लैट्स नामी बिल्डर्स द्वारा बनाए गए हैं या बनाए जा रहे हैं। सुनिश्चित करें कि फ्लैट्स खरीदने से पहले आप शॉर्टलिस्टेड प्रॉपर्टी के ब्रोशर ध्यान से पढ़ लें और बिल्डर से आमने-सामने बात कर लें। कंस्ट्रक्शन की फोटो और प्रोजेक्ट इन्फॉर्मेशन की जांच भी बारीकी से कर लें। पूरी तसल्ली और छानबीन करने के बाद ही पसंदीदा फ्लैट खरीदें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!