त्योहारी सीजन में मिलेगी राहत, घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Sep, 2019 04:20 PM

relief in festive season petrol and diesel prices may come down

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आने से भारत में उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत मिल सकती है। बेंचकमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के वायदा सौदे में पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते करीब 4 फीसदी की...

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आने से भारत में उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत मिल सकती है। बेंचकमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के वायदा सौदे में पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते करीब 4 फीसदी की गिरावट आई, जिसके बाद भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता बनाए रखी।

PunjabKesari

बीते कारोबारी सत्र में शुक्रवार को इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध 1.37 फीसदी की गिरावट के साथ 61.88 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि पिछले हफ्ते के मुकाबले बेंट क्रूड का भाव 2.40 डॉलर प्रति बैरल यानी 3.89 फीसदी टूटा है, पिछले सप्ताह ब्रेंट क्रूड का नवंबर अनुबंध 64.28 डॉलर पर बंद हुआ था।

PunjabKesari

सऊदी अरामको पर हमले के बाद तेल के दाम में आई जोरदार तेजी के बाद अब तक ब्रेंट क्रूड का भाव 8 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा गिरा है। इसी महीने 14 सितंबर को सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी सऊदी अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हुए हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबर को अचानक तकबरीन 20 फीसदी के उछाल साथ 71.95 डॉलर प्रति बैरल तक गया था। यह 28 साल बाद आई सबसे बड़ी एक दिनी तेजी थी।

PunjabKesari

हालांकि, कारोबार के आखिर में ब्रेंट का भाव 69.02 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। कथित तौर हमले की जिम्मेदारी यमन के हूथी विद्रोहियों ने ली थी लेकिन नए घटनाक्रम के तहत अमेरिका और ईरान के बीच टकराव दूर होने की उम्मीद जगी।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) ने कहा कि यमन में अमन और ईरान पर का अमेरिका द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध में हटाने की दिशा में बातचीत की प्रगति की रिपोर्ट के बाद कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है और संभव है कि अगले सप्ताह तेल के दाम में और नरमी देखने को मिले। ऐसे में भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई से आने वाले दिनों में राहत मिलेगी।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम रविवार को लगातार दूसरे दिन पूर्ववत क्रमश: 74.34 रुपए, 77.03 रुपए, 80.00 रुपए और 77.28 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 67.24 रुपए, 69.66 रुपए, 70.55 रुपए और 71.09 रुपए प्रति लीटर बने हुए हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!