टाटा की एयरपोर्ट बिजनेस में एंट्री, 8000 करोड़ रुपए में खरीदी हिस्सेदारी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Mar, 2019 02:16 PM

tata group checks into airport business with rs 8 000 cr deal

टाटा समूह अब हवाई अड्डे के संचालन बिजनेस में उतर गया है। अब समूह ने दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी जीएमआर में बड़ी हिस्सेदारी खरीद ली है। इसके लिए उसने दो अन्य कंपनियों के साथ मिलकर 8,000 करोड़ का निवेश किया है।

बिजनेस डेस्कः टाटा समूह अब हवाई अड्डे के संचालन बिजनेस में उतर गया है। अब समूह ने दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी जीएमआर में बड़ी हिस्सेदारी खरीद ली है। इसके लिए उसने दो अन्य कंपनियों के साथ मिलकर 8,000 करोड़ का निवेश किया है। 

इन कंपनियों के साथ किया निवेश
टाटा समूह ने सिंगापुर की जीआईसी और एसएसजी कैपिटल मैनेजमेंट के साथ मिलकर यह निवेश किया है। इस निवेश के साथ ही दिल्ली एयरपोर्ट पर टाटा समूह की 20 फीसदी, जीआईसी की 15 फीसदी और एसएसजी कैपिटल की 10 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी। तीनों कंपनियां अब 45 फीसदी हिस्सा अपने पास रखेंगी। 

PunjabKesari

पिछले महीने अडानी ग्रुप भी एयरपोर्ट बिजनेस में एंट्री कर चुका
देश के दूरदराज के कस्बों और गांवों में एयरफील्ड विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 1 लाख करोड़ रुपए की योजना है। ऐसे में टाटा ग्रुप की एयरपोर्ट बिजनेस में एंट्री अहम है। टाटा दो स्थानीय एयरलाइंस का संचालन भी करती है। पिछले महीने अडानी ग्रुप ने भी 5 एयरपोर्ट- जयपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम और मेंगलुरु के संचालन की बिडिंग में जीत हासिल की थी।

PunjabKesari

जीएमआर इन्फ्रास्ट्रक्चर कर्ज चुकाने के लिए असेट्स बेच रहा है। उस पर दिसंबर 2018 तक 2.9 अरब डॉलर का कर्ज हो गया। जीएमआर का जीवीके पावर एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के साथ कंपीटीशन है। जीवीके मुंबई में एयरपोर्ट का संचालन करता है।

PunjabKesari

टाटा करती है दो हवाई कंपनियों का संचालन
टाटा फिलहाल देश में दो प्रमुख हवाई कंपनियों में संचालन कर सकती है। उसकी एयर एशिया और विस्तारा में बड़ी हिस्सेदारी है। इस डील के बाद जीएमआर अपनी 20 करोड़ रुपए से ज्यादा की उधारी को खत्म कर देगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!