70 रुपए किलो बिकता रहेगा टमाटर! कीमत कंट्रोल करने के लिए सरकार उठाने जा रही ये कदम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 Aug, 2023 11:33 AM

tomatoes will continue to be sold at rs 70 per kg government is going

पिछले कुछ महीनों में टमाटर की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। आम लोगों की थाली से टमाटर गायब सा हो गया है। इसके बाद सरकार ने दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में सस्ते टमाटर बेचने का फैसला किया है। लोगों को राहत देने के लिए नेशनल कोऑपरेटिव...

बिजनेस डेस्कः पिछले कुछ महीनों में टमाटर की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। आम लोगों की थाली से टमाटर गायब सा हो गया है। इसके बाद सरकार ने दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में सस्ते टमाटर बेचने का फैसला किया है। लोगों को राहत देने के लिए नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) दिल्ली एनसीआर की कई जगहों पर 70 रुपए किलो की दर से टमाटर बेच रहा है। संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी है कि ग्राहकों को राहत देने के लिए इस हफ्ते भी सरकार सस्ती दरों पर टमाटर की बिक्री जारी रखेगी। इसके साथ ही अब सरकार ने पड़ोसी देश नेपाल से भी टमाटर का आयात करेगी।

नेपाल से टमाटर का होगा आयात

गुरुवार को संसद में वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि टमाटर के दाम में नरमी लाने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत नेपाल से टमाटर का आयात कर रहा है जिससे इसकी कीमत में कुछ कमी देखने को मिले। अपने भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने यह जानकारी दी कि शुक्रवार को नेपाल से टमाटर की पहली खेप लखनऊ, वाराणसी और कानपुर जैसे शहरों में पहुंच जाएगी।

9 लाख किलो से अधिक टमाटर की ब्रिकी की गई

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि अब तक सरकार ने महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों से 9 लाख किलो से अधिक टमाटर की खरीद करके इसे देश के अलग-अलग NCCF केंद्रों के जरिए ग्राहकों तक सस्ती दरों में पहुंचाया है। वहीं दिल्ली जैसे शहरों में ऑनलाइन माध्यम से भी सस्ते टमाटर की बिक्री की जा रही है। ध्यान देने वाली बात ये है कि पिछले दो से तीन महीनों के भीतर टमाटर की कीमत में 1,400 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की गई है। ऐसे में देश के अलग-अलग शहरों में यह 140 से 400 रुपए किलो तक के दाम पर टमाटर बिक रहे हैं। इसकी बढ़ती कीमतों के लिए कम पैदावार को जिम्मेदार बताया जा रहा है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!