लुट गए चीनी कंपनी में निवेश करने वाले गोरे, 2 दिन में 22 अरब डॉलर का नुकसान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Jul, 2021 03:29 PM

whites investing in chinese company robbed

चीन के साइबर स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अमरीका के शेयर बाजार में पिछले हफ्ते लिस्ट हुई चीन की राइडिंग कंपनी दीदी का मोबाइल ऐप्लिकेशन निलंबित किए जाने और कंपनी के खिलाफ साइबर जांच का दायरा बढ़ाए जाने के बाद मंगलवार को कंपनी के शेयरों में जबरदस्त...

बिजनेस डेस्कः चीन के साइबर स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा अमरीका के शेयर बाजार में पिछले हफ्ते लिस्ट हुई चीन की राइडिंग कंपनी दीदी का मोबाइल ऐप्लिकेशन निलंबित किए जाने और कंपनी के खिलाफ साइबर जांच का दायरा बढ़ाए जाने के बाद मंगलवार को कंपनी के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयर मंगलवार शाम बाजार खुलते ही 23 प्रतिशत तक लुढ़क गए। शुक्रवार को भी कंपनी के शेयरों में 10 प्रतिशत की गिरावट आई थी लेकिन बाद में यह संभल गए थे और करीब 6 प्रतिशत नीचे बंद हुए थे। सोमवार को अमरीका के स्वतंत्रता दिवस के कारण अमरीकी बाजार बंद रहे लेकिन मंगलवार को बाजार खुलते ही कंपनी के शेयर धुल चाटते नजर आए।  

चीन की यह कंपनी पिछले सप्ताह ही अमरीकी शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी और कंपनी का इश्यू प्राइस 14 डॉलर था। पहले दिन कंपनी के शेयरों ने अच्छी बढ़त दिखाई थी और 18 डॉलर तक पहुंच गए थे और कंपनी का मार्कीट कैप भी बढ़ कर 68.49 बिलियन डॉलर हो गया था लेकिन मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान यह गिर कर 57 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया। कंपनी का शेयर 23 प्रतिशत टूट कर इश्यू प्राइज से नीचे 12 डॉलर के करीब कारोबार कर रहा था।

क्यों टूटे दीदी के शेयर 
दरअसल दीदी उबर की तरह चीन में टैक्सी बुकिंग और राइडिंग का काम करती है। अमरीका में लिस्ट होने के अगले दिन ही चीन के साइबर स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने एक ब्यान जारी कर के कहा कि चीन ने दीदी की जांच शुरू की है और यह जांच राष्ट्रीय सुरक्षा और डाटा प्रोटैक्शन कानून ध्यान में रख कर की जा रही है। इसके अगले ही दिन चीन की जाँच एजेंसी ने दीदी का मोबाइल एप सस्पेंड कर दिया। ऐप सस्पेंड होने के बाद दीदी ने ब्यान जारी करके कहा कि चीनी जांच एजेंसी की जांच से उसका राजस्व और कारोबार प्रभावित होगा। कंपनी के इस ब्यान के बाद ही शेयर बाजार में दीदी के शेयरों में जबरदस्त गिरावट आई है।

इस से पहले अमरीका के शेयर बाजार में लिस्ट हुईं चीन की दो ग्रोसरी कंपनियों मिस फ्रैश और डिंग डांग के आई.पी.ओ. भी बुरी तरह से पिट गए थे। मिस फ्रैश का शेयर इशू प्राइज से 33 प्रतिशत निचे गिर गया था जबकि डिंग डांग का शेयर भी निवेशकों को ज्यादा आकर्षित नहीं कर सका है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!