भविष्य में विधायक जरूरी मुद्दों पर ही लग सकेंगे ध्यानाकर्षण व काम रोको प्रस्ताव

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 16 Mar, 2023 07:23 PM

second phase of haryana budget session budget will be discussed

भविष्य के विधानसभा सत्रों में विधायक जरूरी मुद्दों या सत्र के दौरान प्रदेश में अचानक हुई किसी विशेष घटना को लेकर ही ध्यानाकर्षण या अन्य प्रस्ताव ला सकेंगे। इस संदर्भ में नियमों में संशोधन के लिए विधानसभा की रूल कमेटी का प्रस्ताव भेजा जाएगा। यह...

चंडीगढ़,(दीपक बंसल): भविष्य के विधानसभा सत्रों में विधायक जरूरी मुद्दों या सत्र के दौरान प्रदेश में अचानक हुई किसी विशेष घटना को लेकर ही ध्यानाकर्षण या अन्य प्रस्ताव ला सकेंगे। इस संदर्भ में नियमों में संशोधन के लिए विधानसभा की रूल कमेटी का प्रस्ताव भेजा जाएगा। यह जानकारी हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पत्रकार वार्ता के दौरान दी। गुप्ता ने कहा कि सदन के समय का पूरी तरह से जनहित में सदुपयोग हो, इसके लिए सभी दलों के सदस्यों को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। समय-समय पर हमें अपनी संसदीय परंपराओं की समीक्षा भी करनी चाहिए। कई सदस्य ऐसे विषयों पर भी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लगा देते हैं, जिनका कोई तत्काल महत्व नहीं होता। उन्होंने सदस्यों से अपील की वे विधायी कामकाज की तकनीकियों को बारीकी से समझें और देखें कि कौन-सा विषय सदन में किस ढंग से उठाया जा सकता है। गुप्ता ने कहा कि ध्यानाकर्षण प्रस्ताव तत्काल महत्व के विषयों पर ही उठाए जाने चाहिए। सरकार के नीतिगत निर्णयों को भी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव से दूर रखना चाहिए। वहीं, 8 कमेटियों की रिपोर्ट भी पेश होगी और 21 मार्च को मुख्यमंत्री चर्चा का जवाब देंगे।
 

 

 

 

हर विधायक को मिलेगा बजट पर चर्चा का मौका
हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा चरण शुक्रवार से शुरू हो रहा है। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही वास्तविक शासक है। लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए जरूरी है कि इन सभी प्रतिनिधियों को सदन में अपनी बात रखने का अवसर मिले। उन्होंने योजना बनाई है कि बजट सत्र की अवकाश अवधि के बाद प्रत्येक सदस्य को बजट पर अपनी बात रखने का मौका मिले।
 

 

 

प्रश्नकाल से होगी शुरूआत 
विस अध्यक्ष ने कहा कि शुक्रवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरूआत प्रश्नकाल से होगी। इस दिन शून्यकाल भी होगा। बजट पर अनुदान की मांगों पर विचार करने के लिए हरियाणा विधानसभा के प्रक्रिया तथा कार्य संचालन संबंधी नियमों के नियम 190(ख) के अंतर्गत 8 विभागीय संबंधित स्थायी समितियों की रिपोर्ट भी सदन में पेश होगी। बता दें कि 24 फरवरी से 16 मार्च तक सत्रावकाश रहा। इसी दौरान इन स्थायी समितियों ने संबंधित विभागों की अनुदान मांगों पर विचार कर रिपोर्ट तैयार की है। 17 मार्च से बजट पर व्यापक चर्चा होगी। 18 और 19 मार्च को राजकीय अवकाश है। 20 और 21 मार्च को भी बजट पर ही चर्चा होगी। 21 मार्च को ही मुख्यमंत्री इस पर विस्तृत जवाब देंगे। 22 मार्च का दिन विधायी कामकाज के लिए निर्धारित किया गया है।  
 

 

 

52 विधायकों की ओर से 339 तारांकित प्रश्न और 21 की ओर से 185 अतारांकित प्रश्न विधानसभा सचिवालय को मिले
गुप्ता ने कहा कि इस सत्र के लिए 52 विधायकों की ओर से 339 तारांकित प्रश्न और 21 विधायकों की ओर से 185 अतारांकित प्रश्न विधानसभा सचिवालय को प्राप्त हुए हैं। इन सभी के लिए ड्रा निकाला जा चुका है। इसके साथ ही विधायकों से 71 ध्यानाकर्षण सूचनाएं, 2 कार्य स्थगन प्रस्ताव, 2 गैर सरकारी प्रस्ताव, 2 अल्पावधि प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं। सचिवालय को एक प्राइवेट सदस्य विधेयक और सरकार की ओर से 6 विधेयकों का प्रारूप भी मिला है।
इन विधेयकों का प्रारूप मिला है विधानसभा सचिवालय को
1.  हरियाणा नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2023
2. हरियाणा पुलिस (संशोधन) विधेयक, 2022 (प्रवर समिति द्वारा यथा प्रतिवेदित)
3. पंडित लखमी चंद राज्य प्रदर्शन और दृश्य कला विश्वविद्यालय, रोहतक (संशोधन) विधेयक, 2023
4. हरियाणा विनियोग (संख्या 1) विधेयक, 2023
5.  हरियाणा नगरीय क्षेत्र विकास तथा विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2023
6. हरियाणा विद्यालय शिक्षा (संशोधन) विधेयक, 2023

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!