घर में मां लक्ष्मी को स्थायी करने के लिए, अब नहीं करना पड़ेगा दीवाली तक इंतज़ार

Edited By Jyoti,Updated: 01 May, 2019 05:07 PM

akshaya tritiya special jyotish upay

हिंदू धर्म में दीपावली को लेकर मान्यता है कि ये दिन लक्ष्मी को घर में स्थायी करने का उत्तम दिन है। जिस कारण हर कोई बस पूरा साला दीवाली के आने का इंतज़ार करता है ताकि वो देवी लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकें।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में दीपावली को लेकर मान्यता है कि ये दिन लक्ष्मी को घर में स्थायी करने का उत्तम दिन है। जिस कारण हर कोई बस पूरा साला दीवाली के आने का इंतज़ार करता है ताकि वो देवी लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकें। लेकिन आपको बता दें इसके लिए आपको पूरा साल दीवाली के आने का इंतज़ार करने की कोई ज़रूरत नहीं है। जी हां, इस खास दिन के अलावा साल में एक और ऐसा दिन आता है जो देवी लक्ष्मी को को समर्पित है।

बता दें हम बात कर रहे हैं अक्षय तृतीया दिन की, जो इस महीने की यानि मई माह की 7 मई को पड़ रही है। अक्षय तृतीया की तिथि को हर प्रकार से शुभ माना जाता है। इस दिन सोना खरीदना, किसी नई वस्‍तु को खरीदना हो या फिर कोई मांगलिक कार्य संपन्न करना आदि जैसे सभी कार्य किए जा सकते हैं। कहने का भाव ये है कि सभी प्रकार से अक्षय तृतीया का दिन मंगलकारी और शुभ होता है। ज्योतिष के अनुसार इस दिन देवी लक्ष्‍मी की विधि-वत पूजा करने से भी धन और सौभाग्‍य में वृद्धि होती है और साथ ही अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की प्राप्ति होती है।
PunjabKesariइसके अलावा अक्षय तृतीया पर खास मुहूर्त पर कुछ खास उपायों को आजमाने से घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है और कभी पैसों की कमी नहीं होती।

सोने चांदी के अलावा ये भी खरीद सकते हैं
अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की परंपरा है। मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदना शुभ होता है। परंतु बहुत कम लोग जानते होंगे कि इसके अलावा अक्षय तृतीया के पावन दिन लक्ष्मी जी की चरण पादुका लाकर रोज़ाना नियमित रूप से उसकी पूजा करें।

कौड़ियां
इस दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्‍थान में रखने से देवी लक्ष्‍मी आकर्षित होती हैं और घर में स्थायी रूप से निवास करने लगती हैं। कहते हैं चूंकि कौड़ियां समुद्र से उत्‍पन्‍न हुई हैं इसलिए ये मां लक्ष्‍मी को अति प्रिय हैं।
PunjabKesariहल्‍दी केसर
मां लक्ष्‍मी की पूजन सामग्री में केसर और हल्‍दी का इस्तेमाल अवश्‍य करें। मान्यता है कि देवी लक्ष्‍मी को इस दिन हल्‍दी और केसर का तिलक लगाने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।

नारियल
अक्षय तृतीया के दिन घर के पूजा स्थल पर एकाक्षी नारियल स्‍थापित करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा प्राप्‍त होती है। इसके अलावा प्रत्येक पूजा में एकाक्षी नारियल का इस्तेमाल करना बेहद शुभ होता है।
PunjabKesari
दान
अक्षय तृतीया के पावन दिन पर दान करने का भी अधिक महत्व है। इस दिन अपने पितरों और पूर्वजों को भी प्रसन्‍न करने के लिए कुछ खास चीज़ों का दान किया जाता है, जैसे जल कलश, पंखा, छाता, सत्‍तू, ककड़ी, खरबूजा, शक्‍कर, घी आदि वस्‍तुएं। ये सभी चीज़ें ब्राह्मण को दान करने से पितर प्रसन्न होते हैं। इतना ही नहीं इस दिन गौ, भूमि, तिल, स्वर्ण, घी, वस्त्र, धान्य, गुड़, चांदी, नमक, शहद और कन्या ये 12 दान भी करने का महत्व है।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!