Basant Panchami: 32 साल बाद बसंत पंचमी पर बन रहे 8 दुर्लभ संयोग, इन राशियों का चमकेगा किस्मत का सितारा

Edited By Prachi Sharma,Updated: 14 Feb, 2024 07:48 AM

basant panchami

आज 14 फरवरी के दिन बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। इसे सरस्वती पंचम के नाम से भी जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Basant Panchami: आज 14 फरवरी के दिन बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। इसे सरस्वती पंचम के नाम से भी जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन देवी सरस्वती प्रकट हुई थी इस वजह से आज के उनकी पूजा करने का विधान है। जो व्यक्ति सच्चे मन के साथ आज ज्ञान की देवी की पूजा करता है उसे शिक्षा, करियर और परिवार हर जगह ही सफलता मिलती है और जीवन भी खुशियों से भरा रहता है। इसी के साथ आपको बता दें कि ज्योतिष गणना के अनुसार 32 साल बाद आज यानी बसंत पंचमी के दिन बहुत से शुभ योगों का निर्माण होने जा रहा है। जिस वजह से कुछ राशियां ऐसी है जिनका जीवन इसके बाद खुशियों से भर जाएगा। तो चलिए जानते हैं उन राशियों के बारे में। लेकिन इससे पहले जानेंगे कि कौन से शुभ योग बनने जा रहे हैं। 

PunjabKesari Basant Panchami

ज्योतिष गणना के अनुसार बसंत पंचमी पर रेवती के साथ अश्विनी नक्षत्र का संयोग बनने जा रहा है। इसी के साथ शुभ, रवि योग, शुक्र-मंगल-बुध की युति से त्रिग्रही योग का भी निर्माण होगा। मेष राशि में चंद्रमा-गुरु की युति से गजकेसरी योग का निर्माण होगा जिसकी वजह धन की आवक बनी रहेगी। 

इन सब योगों के साथ लक्ष्मी नारायण राजयोग, मंगल-शुक्र की युति से धन शक्ति राजयोग, रुचक योग और पंचमहापुरुषों योग का निर्माण होगा। पंचमहापुरुषों योग सबसे खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। 8 महासंयोग के होने के कारण ये राशियां रहेंगी भाग्यशाली। 
 
Aries मेष राशि:  बसंत पंचमी का पावन दिन मेष राशि का जातकों के लिए बेहद ही खास रहेगा। इन योगों की वजह से करियर में हर जगह तरक्की देखने को मिलेगी। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं उन्हें भी जॉब मिलने की सम्भावना है। इन योगों की वजह से घर-परिवार में खुशहाली का माहौल बना रहेगा। अगर किसी जगह धन अटका हुआ था तो वो भी वापिस मिलने की संभावना बन रही है। इस राशि के छात्रों की बुद्धि में विकास होगा। जो भी काम करेंगे उसमें सफलता प्राप्त होगी। 

PunjabKesari Basant Panchami

Gemini मिथुन राशि: बसंत पंचमी के बाद मिथुन राशि के जातकों की तो मानो लॉटरी लग जाएगी। व्यापार में बढ़ोतरी होने की सम्भावना है। करियर के लिहाज से भी समय बहुत ही बेहतरीन रहेगा। हर काम को करने के लिए जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा।  अगर किसी जगह निवेश किया था तो वहां से खुशखबरी सुनने को मिलेगी। जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए आगे पढ़ना चाहते हैं उनको भी बेहतर मौके मिलेंगे। 

Scorpio वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों को कारोबार हो या फिर नौकरी हर जगह सफलता ही सफलता प्राप्त होगी। जो लोग प्रमोशन की वेट कर रहे थे उन्हें मनचाही सफलता हाथ लग सकती है। युवाओं को करियर बनाने के लिए घर से दूर जाना पड़ सकता है। किसी पुराने मित्र से मुलाकात आपको फायदा दिलाएगी। अधिकारी आपके काम से काफी प्रसन्न रहेंगे। 

PunjabKesari Basant Panchami

Pisces मीन राशि: मीन राशि के जातकों की बात करें तो हर लिहाज से इनके लिए समय परफेक्ट रहेगा। कारोबार में मनचाही सफलता हाथ लगेगी। इतने सारे ग्रहों की स्थिति आपके जीवन को सूर्य की तरह चमका देगी। मां सरस्वती की कृपा से जो भी काम हाथ में लेंगे उसमें सफलता प्राप्त होगी। घर में मांगलिक कार्यक्रम करवाने का प्लान बनाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!