घर की दक्षिण दिशा में रख दें ये चीज, टल जाएगी बुरी से बुरी बला

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 11 Mar, 2024 09:41 AM

जीवन की सुख-शांति व समृद्धि के लिए घर में पौधे रखना बेहद शुभ माना गया है। पौधों के जरिए गमले घर के वातावरण को शुद्ध और सकारात्मक बनाते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जीवन की सुख-शांति व समृद्धि के लिए घर में पौधे रखना बेहद शुभ माना गया है। पौधों के जरिए गमले घर के वातावरण को शुद्ध और सकारात्मक बनाते हैं। आमतौर पर आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि घर में खाली गमला नहीं रखना चाहिए लेकिन बता दें कि वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में खाली गमला रखना लाभकारी होता है लेकिन इसके लिए आपको सही दिशा का पता होना बेहद जरूरी है। तो आइए जानते हैं कौन सी है वो दिशा जहां खाली गमला रखने से घर में धन-संपत्ति आती है।

PunjabKesari Can we keep empty pot at home

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपको बता दें कि दक्षिण दिशा में खाली गमला रखना बेहद ही शुभ माना गया है। वास्तु जानकारों का कहना है कि जिनका घर दक्षिण दिशा में होता है या घर में कोई कमरा या वस्तु दक्षिण दिशा में है, जो वास्तु के अनुसार नहीं होनी चाहिए। तो ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप घर में एक खाली गमला दक्षिण दिशा में रखें और यदि आपका घर वास्तु के अनुसार बना हुआ है। तब भी आपको दक्षिण दिशा में एक खाली गमला रखना चाहिए। बता दें कि दक्षिण दिशा में रखा खाली गमला आपको विपत्तियों से बचाता है और नकारात्मकता को दूर करता है।

PunjabKesari Can we keep empty pot at home

इतना ही नहीं यदि आप घर की दक्षिण दिशा में खाली गमला रखते हैं तो ऐसा माना जाता है कि इससे राहु के दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं। साथ ही घर के वास्तु दोष भी दूर हो जाते हैं। वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार, इससे असामयिक मृत्यु की संभावना भी समाप्त हो जाती है और घर की प्रगति में बाधक दोषों से भी मुक्ति मिल जाती है। घर की दक्षिण दिशा में खाली गमला रखने का एक और फायदा ये भी है कि अगर घर में कोई संकट आने वाला हो तो घर में रखा खाली गमला उस संकट को अपने ऊपर ले लेता है और टूट जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप तुरंत उस गमले को बदल दें और उसकी जगह उस स्थान पर नया गमला रख दें। बता दें कि ये आपके और आपके परिवार वालों के लिए बहुत शुभ होता है।

PunjabKesari Can we keep empty pot at home

इसी के साथ यदि आप घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं तो घर के उत्तर या फिर पूर्व दिशा में खाली गमला रखें।

इसके अलावा घर की बरकत के लिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के ईशान कोण यानि कि उत्तर-पूर्व दिशा में गमला रखना सबसे उत्तम माना गया है। इससे घर में धन की आवक बढ़ती है।

घर के लड़ाई-झगड़े को दूर करने और पारिवारिक सदस्यों के बीच प्रेम को बढ़ाने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा में खाली गमला रखना चाहिए।

PunjabKesari Can we keep empty pot at home

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!